1. Home
  2. haryana

Haryana Bijli Bill Mafi Yojana 2024: हरियाणा में इन परिवारों का बिजली बिल माफ, आप भी फटाफट करें अप्लाई

Haryana Bijli Bill Mafi Yojana 2023: हरियाणा में इन परिवारों का बिजली बिल माफ, आप भी फटाफट करें अप्लाई, Haryana Electricity Bill Waiver Scheme, Haryana Electricity Waiver Scheme, Haryana Electricity Bill Waiver Scheme 2023, Electricity Bill Waiver Scheme 2023,
Bijli Bill Mafi Yojana 2024 News: इस योजना के तहत उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (NKEDC) ने घोषणा की है कि वह कम आय वाले परिवारों के बिजली बिलों का भुगतान करेगा। हरियाणा में जो गरीब परिवार प्रति वर्ष 100,000 रुपये या उससे कम कमाते हैं, उन्हें नए योजना के तहत अपने बिजली बिलों पर छूट का लाभ मिलेगा।

Haryana Bijli Bill Mafi Yojana 2023 Update: अगर आपने अभी तक बिजली का बिल नहीं भरा है यानी आपका बिजली का बिक बाकया है तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार की तरफ से एक योजना शुरू कर दी गई है, जिसके तहत आपको बकाया बिजली के बिल में बड़ी राहत दी जाएगी।

Bijli Bill Mafi Yojna 2024 Haryana

Haryana Electricity Bill Waiver Scheme 2023

हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति में मदद करने के लिए एक बड़ा प्रयास किया है। उन्होंने "परिवार शिक्षण पत्र (पीपीपी)" की शुरुआत की है जो गरीब परिवारों के लिए आरामदायक जीवन सुनिश्चित करेगी। इस महत्वपूर्ण कदम की मदद से कम आय वाले परिवारों को विभिन्न सुविधाओं से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

यह योजना उन सभी के लिए भी है जो प्रति दिन 150 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं, जिनके बिजली कनेक्शन काट दिए गए हैं, या जिन्होंने दो या अधिक बिलिंग चक्रों के लिए अपने बिल का भुगतान नहीं किया है। इससे कम आय वाले परिवारों को मदद मिलेगी।

इस योजना के तहत कनेक्शन धारकों को छह किस्तों में बिल की धनराशि जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें अपनी सुविधानुसार राशि जमा करने का विकल्प दिया गया है।

यदि किसी का बिजली कनेक्शन 6 माह के अंदर कट गया है और पहली किस्त की राशि समय पर जमा कर दी गयी है, तो कनेक्शन तुरंत जोड़ दिया जायेगा. 6 महीने से ज्यादा समय तक कनेक्शन कटा रहने पर नया कनेक्शन दिया जाएगा. इससे बिजली कनेक्शन बहाल करने में आसानी होगी।

इस योजना के तहत उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (NKEDC) ने घोषणा की है कि वह कम आय वाले परिवारों के बिजली बिलों का भुगतान करेगा।

योजना को अधिकृत करने वाले मुख्यमंत्री के अनुसार, कनेक्शन धारकों को एक वर्ष के दौरान केवल 2300 रुपये का मूलधन देना होगा। अंत्योदय के परिवारों को विवादित मामलों में प्रति तिमाही न्यूनतम 3600 रुपये का भुगतान करना होगा। सरकार कम आय वाले परिवारों को ऊर्जा देना चाहती है।

हरियाणा सरकार की 'परिवार पहचान पत्र (पीपीपी)' योजना से गरीब परिवारों को बिजली बिल माफ करने में मदद मिलेगी, जिससे उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। इस पहल के माध्यम से समाज में विकास की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, जो गरीबों को उनके अधिकारों के प्रति सम्मान सुनिश्चित करेगा।

इन लोगों को मिलेगा बिल माफी योजना का लाभ 

इसके विपरीत,  यदि आपका बिजली कनेक्शन 6 महीने के अंदर कटा है तो आपको पूरी राशि का एक साथ भुगतान या अमाउंट First Installment Payment में जोड़ दिया जाएगा. यदि बिजली कनेक्शन को कटे हुए 6 महीने से ज्यादा का समय हो गया है, तो नया कनेक्शन माना जाएगा और इसे केवल Advance खपत राशि जमा करवाने पर पुनः जोड़ दिया जाएगा. विवादित बिलों की अवस्था में अंतोदय परिवारों को विवादित राशि का 25% या 3600 रूपये इनमें से जो भी कम होगा उतने रूपये भुगतान करना होगा.

हरियाणा सरकार ने अंत्योदय परिवार को दिया बड़ा तोहफा 

यदि पार्थी चाहे तो यह राशि एक साथ या फिर ब्याज सहित 6 किस्तों में भी जमा करवा सकते हैं. इस योजना के जरिए वे सभी अंत्योदय परिवार पात्र होंगे, जिनकी परिवार पहचान पत्र के अनुसार सत्यापित Income हर साल 1 लाख रूपये से ज्यादा नही है. बिजली का Connection चालू है या कटा हुआ है तथा पिछले 12 महीनों की बिजली की औसत मासिक खपत 150 यूनिट तक है या थी, या दो या दो से ज्यादा बिलिंग चक्कर में बिजली के बिल का भुगतान न किया हो. इन सभी पार्थीयों को योजना का लाभ मिलने वाला है.

Marriage Anniversary Wishes in Hindi for Bhaiya and Bhabhi : मैरिज एनिवर्सरी पर भाई और भाभी को शुभकामनाएं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।