1. Home
  2. haryana

Bhiwani News : हरियाणा HBSE के 10वीं 12वीं के प्रश्नपत्रों में होगा बदलाव, वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या बढ़ेगी

Bhiwani News : हरियाणा HBSE के 10वीं 12वीं के प्रश्नपत्रों में होगा बदलाव, वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या बढ़ेगी 
10th 12th paper pattern: लघु प्रश्न चार अंक के होंगे. इस दौरान विकल्प के तौर पर दो प्रश्न भी दिए जाएंगे. प्रत्येक 3 अंक के 6 प्रश्न होंगे। इसके बाद बड़े सवाल होंगे. अधिकारी ने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि छात्रों के मन में गणित विषय को लेकर डर रहता है. इसी डर को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किये गये हैं. इसी तरह विज्ञान, अंग्रेजी, इतिहास और अन्य विषयों के प्रश्नों में भी बदलाव किया गया है।

भिवानी। हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से शुक्रवार को बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों में सुधार के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया, लेकिन विभाग के अधिकारियों ने इस वेबिनार में शामिल होना उचित नहीं समझा. इसमें बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं. इसके तहत प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है।

10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजों में सुधार लाने के उद्देश्य से हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कार्यालय से प्रदेश भर के शिक्षा विभाग के अधिकारियों और शिक्षकों के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया। बोर्ड ने इसका लिंक भी सार्वजनिक कर दिया है.

इसमें बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और स्कूल प्राचार्यों को शामिल होने का आदेश दिया था. वेबिनार का समय सुबह 11 बजे निर्धारित था, लेकिन बैठक 25 मिनट देरी से 11:25 बजे शुरू हुई। वेबिनार में जिले के किसी भी अधिकारी ने इसे जरूरी नहीं समझा। कोई अधिकारी किसी की रिटायरमेंट पार्टी में व्यस्त था तो कोई अपने निजी काम में तो किसी को कोई जानकारी नहीं थी.

20 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे

वेबिनार में हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं. इसके तहत प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है। इस बार 20 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिसमें एक प्रश्न एक अंक का होगा. अधिकारी ने कहा कि इससे छात्रों की सोचने की क्षमता और ज्ञान में वृद्धि होगी. जबकि गणित प्रश्न पत्र के पहले खंड में 20 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।

डिजिटल होगी उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग

अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग डिजिटल होगी. हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जिसका प्रयोग सफल रहा है. डिजिटल मार्किंग ने अधिकांश संख्याओं को गिनने की समस्या का समाधान कर दिया है। डिजिटल मार्किंग के जरिए ऑटो मार्किंग होगी. इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी डिजिटल मार्किंग में ऑटो मोड में रहेंगे।

शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बैठक के बारे में जिला शिक्षा कार्यालय के अधिकारियों एवं जिला प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं थी. जिले में उप जिला शिक्षा अधिकारी का पद रिक्त है। कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी भी निजी कार्य में व्यस्त होने के कारण वेबिनार में शामिल नहीं हो सके। इसकी जानकारी स्कूल प्राचार्यों को भी नहीं थी.

स्कूल प्राचार्यों को दिये गये निर्देश

सभी प्राचार्य पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था करें। छात्रों को पिछले 3 वर्षों के प्रश्नपत्र हल करवाने चाहिए. 24 विशेष कक्षाएँ स्थापित करें, जिनमें केवल प्रश्नपत्र ही हल कराये जायें।
विद्यार्थियों को एनसीआरटी की किताबों की तैयारी कराएं। मॉडल पेपर पोर्टल पर अपलोड हैं, इन्हें डाउनलोड कर छात्रों को दें।

Republic Day Hindi Wishes : गणतंत्र दिवस पर व्हाट्सएप और फेसबुक स्‍टेटस पर प्रेरणादायक विचार


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।