1. Home
  2. haryana

Haryana Ration card : राशन कार्ड पर बड़ा अपडेट, अब गरीब परीवारों के चेहरे पर आएगी खुशी

Haryana Ration card : राशन कार्ड पर बड़ा अपडेट, अब गरीब परीवारों के चेहरे पर आएगी खुशी
Ration card news: सरकार ने वन नेशन, वन राशन कार्ड यानी ONORC को पूरे देश में लागू कर लाखों करोड़ों गरीब परीवारों के चेहरे पर खुशी ला दी है।

करनाल। Ration card new updates: देश में वोटर आईडी, पैन कार्ड और आधार कार्ड के बाद में राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हैं, जो दशकों से नागरिकों को सरकार के द्धारा प्रदान की जा रही स्कीम का लाभ दे रहा है। जिससे राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिस पर सरकार सब्सिडी और फ्री में अनाज उपलब्ध कराती है। कोरोना काल में इसका ताजा उदाहरण हैं, तो अब तक सरकार द्धारा लाभ दिया जा रहा है।

अगर आप राशन कार्ड धारक है, तो इन अपडेट के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है। केंद्र सरकार की ओर से संचालित होने वाली कई योजनाएं रंग ला रही हैं। जिसमें से वन नेशन वन राशन कार्ड देशवासियों के लिए एक बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है। सरकार ने हाल और फिलहाल के सालों में राशन कार्ड को लेकर बहुत बड़े अपडेट किए हैं। जिसके वजह से लगभग 80 करोड़ यूजर्स इसके दायरें में आए है।

दरअसल उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने हाल ही बताया है कि वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) के दायरे में कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश छूटा नहीं है। सरकार का गरीबों के हित में संचालित की गई योजना का सबसे बड़ा माइस्टोन है। वही वित्त मंत्रालय के ट्वीट कर बड़ी जानकारी दी है, जिसमें बताया गया है कि, ONORC में अब 80 करोड़ एनएफएसए यूजर्स शामिल है, हर महीने लगभग 2.5 करोड़ पोर्टेबिलिटी ट्रांजैक्शन हो रहे है।

जानकारी के लिए आप को बता दें कि पहले राशन कार्डधारकों को वहीं राशन डीलर से राशन मिल ले सकता था जहां का यूजर्स का पता है। लेकिन सरकार ने वन नेशन, वन राशन कार्ड यानी ONORC को पूरे देश में लागू कर लाखों करोड़ों गरीब परीवारों के चेहरे पर खुशी ला दी है।

वन राशन कार्ड यानी ONORC योजना  विभिन्न राज्यों में नौकरी कर रहे लोगों के लिए शुरू की गई थी। जिसके मदद से कोई भी नागरिक देश में किसी भी पीडीएस शॉप से अपना राशन ले सकता है। सरकार ने बताया हैं कि देश की लगभग सभी फेयर प्राइस शॉप (FPS) पर पीओएस डिवाइस लग गए हैं, यहां पर राशन कार्ड धारक पर आसानी से कहीं से भी उठा सकते हैं।

Ram Mandir Whatsapp wishes in Hindi: व्हाट्सएप पर शेयर करें राम मंदिर अयोध्‍या की शुभकामनाएं, इमेज और कोट्स


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।