1. Home
  2. haryana

Haryana Rooftop Solar System: प्रधानमंत्री मोदी की हरियाणा के लोगों के लिए सौगात, फायदा उठाने के लिए करें आवेदन

Haryana Rooftop Solar System : प्रधानमंत्री मोदी की हरियाणा के लोगों के लिए सौगात, फायदा उठाने के लिए करें आवेदन
Haryana Rooftop Solar System news: यह योजना केंद्र सरकार गरीब और मिडिल क्लास वालों के लिए लेकर आई हैं। जहां बिजली बिलों में कटौती करने के साथ ही ऊर्जा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का निर्णय लिया गया है।

चंडीगढ़। Haryana Rooftop Solar System: इस महंगाई के दौर में लोग सबसे ज्यादा परेशान बिजली के बिल से हैं। इस वजह से गरीबों को बिजली के बिल से छुटकारा दिलाने के लिए और भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्‍या है

दरअसल, अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एक घोषणा की है। जहां PM मोदी ने एक नई योजना के बारे में जानकारी है, जिसका नाम ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ (Pradhan Mantri Suryodaya Yojana) है। इस योजना के तहत सरकार 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर (Rooftop Solar) लगवाने का लक्ष्य तय किया गया है।


PM मोदी ने इस योजना के बारे में ‘X’ पर जानकारी दी है। और लिखा है कि ‘सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा और भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा’।

क्या होता रूफटॉप सोलर पैनल

रूफटॉप सोलर पैनल का मतलब घर की छत पर जहां आप इn solar को लगा सकते हैं। इन पैनलों में सोलर की प्लेट होने as सूर्य की रोशनी से ऊर्जा उत्पन्न होती है। इससे बिजली बन जाती हैं जिससे आप जैसे मर्जी काम कर सकते हैं। इस सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है, ताकि इसे आसानी से खरीदा जा सकें।

किसे मिलेगा इस सिस्टम का फायदा

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि ये योजना प्रधानमंत्री फायदा गरीब और मध्यम वर्ग फैमिली के लिए होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कुछ सालों में लगभग सभी राज्यों में बिजली महंगी हुई है। ऐसे में बिजली का बिल बढ़ने से गर्मी के मौसम में लोग परेशान हो जाते है।

लेकिन इस योजना के तहत लोगों के सिर से बोझ थोड़ा कम होगा। हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि सबसे पहले रूफटॉप सोलर पैनल कहां लगाए जाएंगे और इसको लेकर क्या कुछ रोडमैप पेश किया जा सकता है।

Best Wishes for National Girl Child Day: राष्ट्रीय बालिका दिवस सभी के साथ शेयर करें शुभकामनाएं और हिंदी में शायरी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।