1. Home
  2. haryana

Haryana Weather Guidelines: हरियाणा में स्कूली बच्चों के लिए हर एक घंटे में एक बार पानी पीना अनिवार्य

Haryana Weather Guidelines: हरियाणा में स्कूली बच्चों के लिए हर एक घंटे में एक बार पानी पीना अनिवार्य
Haryana Weather Guidelines:बढ़ती गर्मी को देखते हुए हरियाणा शिक्षा विभाग ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। स्‍कूल में बच्‍चों की तबीयत न बिगड़े इसके लिए प्रबंध किए जा रहे हैं।

Haryana News: चंडीगढ़। हरियाणा में प्रचंड होती गर्मी को देखते हुए प्रदेश शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों के लिए गाइडलाइन (Haryana Weather Guidelines) जारी की हैं। विभाग के दिशानिर्देश के तहत बच्चों के लिए हर एक घंटे में एक बार पानी पीना अनविार्य किया गया है। बता दें कि प्रदेश के जींद में सोमवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसी के चलते शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। एजुकेशन डिपार्टमेंट के दिशानिर्देश के तहत स्कूल प्रबंधन को हर घंटे के अंतराल पर पानी पीने के लिए घंटी बजानी होगी।

स्कूल प्रबंधन हर घंटे बजाएगा पानी पीने के लिए घंटी

Haryana Weather Guidelines: शिक्षा विभाग ने की गाइडलाइंस के अनुसार स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए आठ अहम चीजें बताई गई हैं। इसमें साफ कहा गया है कि किसी भी स्थिति में बच्चों को धूप में न बिठाया जाए। कोई भी कार्यक्रम खुले में न रखें। इसी साथ ही स्कूल में बच्चों के पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। विभाग की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल में कमरों की खिड़कियों को बंद रखा जाए। साथ ही खिड़कियों पर एल्युमीनियम की पन्नी या रिफ्लेक्टर लगवाए जाएं।

ओआरएस जैसी जरूरी चीजें मंगवाएं

गाइडलाइन (Haryana Weather Guidelines) में यह भी कहा गया है कि स्कूल प्रबंधन को बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए रेडक्रॉस फंड का यूज करके डफर जैसी जरूरी चीजें मंगानी होंगी। बच्चों को गर्मी से बचने के लिए जरूरी जानकारी देनी होगी।इतना ही नहीं यह भी कहा गया है कि स्कूल की खिड़कियां बद रखी जाएं। खिड़कियों पर एल्युमीनियम पन्नी या रिफ्लेक्टर लगाएं ताकि अंदर गर्मी न आ सके। नियमों का पालन करके ही कड़कती गर्मी और लू से बचा जा सकता है।

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।