1. Home
  2. haryana

Haryana weather: पश्चिमी विक्षोभ से हरियाणा में होगी बारिश, ऐसे बदलेगा मौसम, जानें ताज़ा जानकारी

Haryana weather: पश्चिमी विक्षोभ से हरियाणा में होगी बारिश, ऐसे बदलेगा मौसम, जानें ताज़ा जानकारी 
Haryana weather update: शीतलहर से अभी राहत के आसार कम हैं। 25 जनवरी तक प्रदेश में कोहरे, शीत दिन और शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 25 जनवरी को पहाड़ों में पश्चिमी विक्षोभ असर दिखा सकता है। इससे बर्फबारी या बारिश हो सकती है।

हिसार। Haryana weather update in hindi: 25 जनवरी 2024 से पश्चिमी विक्षोभ की एक जोड़ी के पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने की संभावना है। मौसम प्रणालियों की जोड़ी एक साथ आगे बढ़ेगी, बीच में कोई अंतराल नहीं होगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी 4 दिन ओर ठंड का प्रकोप बना रहेगा।

प्रदेश के अधिकांश जिलों में 28 जनवरी तक कोल्ड डे और शीत लहर का सितम जारी रहेगा। मंगलवार को 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से दिन का तापमान 11.9 डिग्री तक गिर गया, जबकि न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास ही रहा।

पहला सिस्टम 25 से 27 जनवरी के बीच मौसम की स्थिति को प्रभावित करेगा, जबकि अनुवर्ती विक्षोभ की गतिविधि का बड़ा प्रसार होगा और 28 जनवरी से 01 फरवरी के बीच लंबे समय तक रहेगा। पंजाब और हरियाणा की तलहटी और पड़ोसी मैदानी इलाकों में भी आखिरी चरण में बारिश हो सकती है।

पहला पश्चिमी विक्षोभ 25 जनवरी को आएगा। इसका प्रभाव 25 से 27 जनवरी के बीच हल्की बर्फबारी के साथ ऊंची चोटियों तक ही सीमित रहेगा। इस अवधि के दौरान निचली पहाड़ियों और तलहटी पर कोई प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। 

अगला विक्षोभ 28 जनवरी को आएगा और संभवतः 31 जनवरी और 01 फरवरी 2024 के बीच मैदानी इलाकों में एक प्रेरित परिसंचरण से सहायता मिलेगी। इस अवधि के दौरान बारिश का प्रसार और तीव्रता अधिक होने की संभावना है।

दूसरा चरण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की संपूर्ण पर्वत श्रृंखलाओं को कवर करेगा। शुरुआत में 12,000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले मध्य और ऊंचे इलाकों में 28 और 30 जनवरी के बीच हल्की बर्फबारी होगी। 

30 और 31 जनवरी को तीव्रता बढ़ेगी और तलहटी तक भी पहुंच जाएगी। 01 और 02 फरवरी 2024 को पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों और राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 

चूंकि मॉडल केवल 4-5 दिनों के लीड समय तक विश्वसनीय हैं, इसलिए पूर्वानुमान में सटीकता का अभाव है। सटीक पूर्वानुमान के लिए मौसम संबंधी घटनाओं को ध्यान से देखना होगा।

26th January Republic Day Wishes: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर अपने दोस्‍तों और‍ रिश्‍तेदारों को हिंदी में बधाई संदेश भेजें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।