1. Home
  2. haryana

HBSE Result: आज आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां है Download Link

HBSE Result: आज आएगा हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां है Download Link
HBSE 12th Results: ताजा खबर के अनुसार हरियाणा बोर्ड भिवानी आज 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है। वहीं कल 10वीं का परीक्षा घोषित किया जाएगा।

HBSE 12th Results: भिवानी बोर्ड आज परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारी कर ली है। हरियाणा बोर्ड ने गलत खबर फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने की चेतवानी दी है जिसके लिए बोर्ड लिखित सूचना भी जारी कर चुका है। छात्र केवल आधिकारिक वेबसाइट दी गई जानकारी पर ही भरोसा करें।

HBSE 10वीं का रिजल्ट हुआ घोषित यहाँ देखें

हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन ने इस साल 10वीं की परीक्षा सफलता पूर्वक पूरी कराई थी। साथ ही 12वीं की परीक्षा भी कराई गई थी। 

कैसे चेक करें हरियाणा बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट

इसके लिए हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट- haryana.indiaresults.com/hbse पर जाएं

यहां 10वीं या 12वीं वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें

इसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करें

इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा

रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें

कहाँ चेक करें हरियाणा बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट

जैसे ही हरियाणा बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट घोषित होगा स्टूडेंट अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट haryana.indiaresults.com/hbse के साथ कुछ प्राइवेट वेबसाइट पर भी जाकर चेक कर पायेंगे, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है.

बोर्ड का नाम: हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन

परीक्षा का नाम: कक्षा 10वीं/12वीं का बोर्ड एग्जाम

आधिकारिक वेबसाइट: www.bseh.org.in

रिजल्ट की वेबसाइट: haryana.indiaresults.com/hbse

वहीं कॉमर्स 12th के बच्चों को 1 प्रशंन सब्जेक्ट से बाहर होने के कारण 5 अंक बोनस के रूप मे मिलेंगे |

फरवरी माह मे हुई परीक्षाओं के रिजल्ट बोर्ड ने घोषित करने की पूरी तेयारी कर ली है |

अचानक से सर्वर पर किसी तरह की परेशानी न आए इसी के चलते 10 वीं का परीक्षा परिणाम एक दिन लेट घोषित किया जाएगा|

जो भी छात्र इस बार राज्य बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वो अपना रिजल्ट HBSE की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर देख सकते है. हम छात्रों को बता दें कि HBSE 12वीं का परिणाम तीनों सेक्शन साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जाएगा. हरियाणा बोर्ड ने 10वीं क्लास के एग्जाम 27 फरवरी से 25 मार्च तक आयोजित किए थे. वहीं, 12वीं के एग्जाम 27 फरवरी से 28 मार्च 2023 के बीच हुए थे.

हरियाणा बोर्ड रिजल्ट, आपके हर सवाल का जवाब

हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट कब आयेगा?

रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी हरियाणा बोर्ड द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉकडाउन खुलने के बाद ही हरियाणा बोर्ड इस पर कोई फैसला लेगा. Haryana Board द्वारा 10वीं/12वीं के रिजल्ट की तारीख की जानकारी पब्लिश करते ही उसे यहाँ उपलब्ध करा दिया जायेगा.

Haryana Board 10वीं/12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

Haryana Board का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट haryana.indiaresults.com/hbse पर विजिट करना होगा, वहाँ आपको HSC (Class 10th) Examination Results -2020 या HSSC (Class 12th) Examination Results -2020 पर क्लिक करना होगा. बोर्ड की साइट पर रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर फिल करने पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पायेंगे.

किसी सब्जेक्ट में फेल होने की स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम होंगे या नहीं?

अभी इस बारे में कोई जानकारी Haryana Board द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गयी है। Haryana Board सप्लीमेंट्री के एग्जाम जरूर करना चाहेगा बहुत हद तक संभव है कि हरियाणा बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए ज्यादा समय न दे तो स्टूडेंट्स को चाहिए की अगर उन्हें किसी विषय में सप्लीमेंट्री आने का अंदेशा है तो उस विषय की पढाई अभी से शुरू कर देंं।.

कब तक दोबारा शुरू होगा मू्ल्यांकन कार्य

Haryana Board of School Education (Haryana Board) ने हरियाणा बोर्ड की कक्षा 10वीं/12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए आप विभाग या स्‍कूल से संपर्क करें।

इन वेबसाइट्स पर मिलेगा रिजल्‍ट चेक करने का लिंक

हरियाणा बोर्ड के 10वीं/12वीं के परिणाम Haryana Board की आधिकारिक वेबसाइट्स www.bseh.org.in और haryana.indiaresults.com/hbse के साथ ही कुछ मीडिया साइट्स पर चेक कर सकेंगे.

अफवाहों से बचें

हरियाणा बोर्ड द्वारा रिजल्ट की सही जानकारी हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर ही पब्लिश की जाएगी. अफवाहों से गुमराह होने से बचने के लिए, सभी छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे केवल हरियाणा बोर्ड द्वारा आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करें जो बोर्ड कि वेबसाइट www.bseh.org.in पर किए गए हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।