1. Home
  2. haryana

Haryana Weather News: हरियाणा में सात दिन तक नहीं चलेगी लू, केरल में चार दिन की देरी से पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

Haryana Weather News: हरियाणा में सात दिन तक नहीं चलेगी लू, केरल में चार दिन की देरी से पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून
Haryana Weather News: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार मानसून पांच जून तक दक्षिणी राज्य में पहुंच सकता है।

 Haryana Weather News: नई दिल्ली। केरल में इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून के चार दिन से देरी से पहुंचने की संभावना है। आमतौर पर यह एक जून को केरल में दस्तक देता है। इसके साथ ही देश में मानसून की आधिकारिक शुरूआत मानी जाती है। आईएमडी के अधिकारियों का कहना है कि इस वर्ष मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है। बीते महीने विभाग ने यह जानकारी दी थी। आईएमडी अधिकारियों ने बताया है की फिलहाल सात दिन लू नहीं चलेगी।

एलपीए की 96 फीसदी बारिश हो सकती है

अगर बारिश सामान्य रहती है तो देश में फूड ग्रेन प्रोडक्शन भी समान्य रहेगा। यानी इससे महंगाई से राहत मिल सकती है। आईएमडी के मुताबिक लॉन्ग पीरियड एवरेज (एलपीए) की 96 फीसदी बारिश हो सकती है। यदि बारिश एलपीए के 90-95 फीसदी के बीच होती है तो इसे सामान्य से कम कहा जाता है। एलपीए 96 फीसदी से 104 फीसदी हो तो इसे सामान्य बारिश कहा जाता है।

इसे कहते हैं सामान्य से ज्यादा बारिश

एलपीए अगर 104 से 110 फीसदी के बीच है तो इसे सामान्य से ज्यादा बारिश कहते हैं। 110 फीसदी से ज्यादा को एक्सेस बारिश और 90 फीसदी से कम बारिश को सूखा पड़ना कहा जाता है। देश में सालभर जितनी बारिश होती है, उसका 70 फीसदी पानी दक्षिण-पश्चिम मानसून में बरसता है। अब भी हमारे देश में 70 फीसदी से 80 फीसदी किसान सिंचाई के लिए बारिश के पानी पर निर्भर हैं। ऐसे में उनकी पैदावार पूरी तरह से मानसून के अच्छे या खराब रहने पर निर्भर करती है। खराब मानसून होने पर महंगाई भी बढ़ती है।

 उत्तर पश्चिम भारत में आ रहा अगला पश्चिमी विक्षोभ, इसलिए नहीं चलेगी लू : आईएमडी

आईएमडी अधिकारियों ने मंगलवार को यह भी बताया कि कि मई के पहले पखवाड़े में हीटवेव की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम गंभीर थी, जिससे उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्से प्रभावित हुए। अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में आ रहा है, इसलिए हम अगले सात दिन तक वहां लू चलने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, लेकिन तापमान में इजाफा होगा। यह 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हरियाणा, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, पश्चिमी यूपी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में धूल भरी हवाएं चल रही हैं। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर चुका है और तेज हवाएं चल रही हैं। इसके अलावा, पिछले सप्ताह तापमान काफी अधिक था, ज्यादातर 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।