1. Home
  2. haryana

Jan Samvad Portal Haryana: जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें, जानें स्‍टेट बॉय स्‍टेप सारी जानकारी

Jan Samvad Portal Haryana: जन संवाद पोर्टल हरियाणा में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें, जानें स्‍टेट बॉय स्‍टेप सारी जानकारी
Haryana Jan Samvad Portal: हरियाणा सरकार की जन संवाद पोर्टल पर शिकायत (jan samvad portal haryana login) कैसे दर्ज होती है। इसकी क्‍या प्रक्रिया है और आप अपनी शिकायत के बारे में स्‍टेटस कैसे पता करें। इस बारे में सारी जानकारी हम आपको स्‍टेप बॉय स्‍टेप इस लेख में देंगे।

Haryana News, Jan Samvad Portal Haryana: हरियाणा सरकार ने लोगों के हित में जन संवाद पोर्टल शुरू किया है। इसका फायदा ये है कि हरियाणा से भ्रष्‍टाचार कम हो रहा है।

अगर आपको शिकायत दर्ज (jan samvad portal haryana login) करवानी है तो अब आपको ऑफ‍िसों के चक्‍कर काटने की जरूरत नहीं है। आप ऑन लाइन ही शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे कैसे अपनी शिकायत संबंधित विभाग के अधिकारियों तक कैसे पहुंचा सकते हैं।

हरियाणा सरकार ने जनसंवाद पोर्टल 2023 को लांच किया था। वहीं अधिकांश लोगों को Jan Samvad Portal Kya Hai? और हरियाणा जनसंवाद पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें? के संबंध में जानकारी नहीं है। आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

क्या है Jan Samvad Portal?

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल की शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू किया गया है। हरियाणा के निवासी सरकारी कार्य से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैंं।

साथ ही Jan Samvad Portal के माध्यम से अपने द्वारा दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके जरिए शिकायत सीधे सीएम तक पहुंच जाती है और कार्रवाई भी होती है।

Jan Samvad Portal में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें

पोर्टल को मुख्य रूप से नागरिकों की समस्या का समाधान करने के लिए तैयार किया गया है। यदि किसी सरकारी विभाग का अधिकारी लोगों को जानबूझकर परेशान करता है।

या फिर उनके कार्य को पूरा करवाने के लिए रिश्‍वत की मांग करता है तो ऐसी स्थिति में नागरिक ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन के माध्यम से Jan samvad portal Haryana पर उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप हरियाणा राज्य के किसी भी सरकारी कार्यालय से संबंधित समस्या से संबंधित शिकायत दर्ज कराना चाहते है लेकिन आपको हरियाणा जन संवाद पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें? की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे हमने इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

जहां पहले नागरिकों को किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए सरकारी विभागों में जाना पड़ता था जिसकी वजह से सरकार तक अधिकारियों की शिकायत नहीं पहुंच पाती थी।

लेकिन जनसंवाद पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक बड़ी आसानी से अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तक पहुंचा सकते है।

जनसंवाद पोर्टल के माध्यम से आम नागरिकों को निम्न लाभ प्राप्त होंगे जैसे –

  • हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों की की गई शिकायत के निवारण के लिए जनसंवाद पोर्टल को लांच किया गया है।
     
  • इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों के द्वारा की गई शिकायतों को ऑनलाइन जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
     
  • जिससे नागरिकों के द्वारा किसी अधिकारी के खिलाफ लिखित शिकायत के खिलाफ उनकी समस्या को हल करने का व्यास किया जाएगा।
     
  • हरियाणा जनसंवाद पोर्टल के शुरू होने से प्रदेश के नागरिकों को किसी भी विभाग में जानने की आवश्यकता नहीं है बल्कि वह ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
     
  • Jan Samvad portal Haryana की मदद से लोगों की समस्याओं का निराकरण बेहतर तरीके से और जल्द से जल्द हो सकेगा।
     
  • हरियाणा राज्य के लोगों के द्वारा दर्ज की गई शिकायतों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिए इस पोर्टल को विंडो पोर्टल के तहत जोड़ा गया है।

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें?

जिन लोगों ने जनसंवाद पोर्टल हरियाणा पर किसी विभाग के खिलाफ शिकायत दर्ज की है तो वह नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके हरियाणा जन संवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए है-

सर्वप्रथम आपको जनसंवाद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आप चाहे तो दिए गए लिंक पर यहां क्लिक करके डायरेक्ट इसकी Official website पर जा सकते हैं।

क्लिक करते हैं आपके सामने वेब पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा यह आपको मेन मैन्यू में Track Grievance का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें 

क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा, यहां आपको अपनी शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

मांगी के सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आप भी बड़ी आसानी से कुछ ही मिनटों में Haryana Jan Samvad Portal Grievance Track कर सकते हैं।

जनसंवाद पोर्टल हरियाणा की पात्रता मापदंड

हमारे बीच कई ऐसे लोग हैं जिनके मन में यह प्रश्न है कि जन संवाद पोर्टल हरियाणा के तहत कौन आवेदन कर सकता है या Jan Samvad portal के लिए सरकार के द्वारा कौन-कौन सी पात्रता मापदंड रखी गई है तो हम आपको बता दें कि हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

फिर चाहे वह किसी भी जाति धर्म या फिर समुदाय से संबंध क्यों ना रखता हो बिना किसी भेदभाव के वह आसानी से Jan Samvad portal Haryana पर अपनी शिकायत ऑनलाइन अपलोड करवा सकता है।

जनसंवाद पोर्टल पर लॉग इन करने की प्रक्रिया

जो भी लोग ऑनलाइन किसी विभाग के अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो उन्हें पहले जनसंवाद पोर्टल हरियाणा पर लॉग इन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रदान की है आप नीचे बताकर स्टेप्स को फॉलो करके जनसंवाद पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है, जैसे-

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर जनसंवाद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।

यहां आपको साइड में एक User login का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए

क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना है और अंत में Login Button पर क्लिक कर देना है।

हरियाणा जनसंवाद पोर्टल पर शिकायत को ट्रैक कैसे करें How to track complaint on Haryana Jansamvad Portal

इस तरह से आप भी बड़ी आसानी से  Jansamvad Portal Haryana पर Login कर सकेंगे।

Relationship Tips : जवान लड़कों को इसलिए पसंद आती हैं भाभियाँ, ये है इसके पीछे का कारण

Valentine’s Day Messages Shayari for Lover : वैलेंटाइन डे 2024 पर लवर को ये लाजवाब शायरी भेजकर कर दें अपना दीवाना

Valentines Day Messages for Girlfriend : गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें रोमांटिक शायरी मैसेज कि वो बोल पड़े बहुत प्‍यार करते हो सनम

Valentines Day Messages for new Boyfriend in Hindi: वैलेंटाइन डे 2024 पर अपने नए बने बॉयफ्रेंड को ऐसी लव शायरी मैसेज करें कि दीवाना बन जाए


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।