1. Home
  2. haryana

HSSC CET Group D: हरियाणा के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, कोर्ट में हुई ये सुनवाई

HSSC CET Group D news: हरियाणा के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, कोर्ट में हुई ये सुनवाई
HSSC CET Group D:  लाखों अभ्यर्थियों के अंकों का सर्वे करने के बाद हमने यह अनुमान लगाया है कि एचएसएससी ग्रुप डी परीक्षा की कट ऑफ अनुमानित कितनी रह सकती है जिसका विश्लेषण यहां पर किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक HSSC Group D Cut Off 2023 केटेगरी अनुसार निम्नलिखित रह सकती है। 

चंडीगढ़। Haryana CET  ग्रुप डी  जिसकी सुनवाई कल यानी 21 नवंबर को जिस पर दो केस लगे हुए थे उन दोनों मामलों पर नेक्स्ट दे दी गई है । 25781 केस नम्बर उसकी नेक्स्ट डेट 18 जनवरी 2024 दे दी गई है । 

जो वरुण वाला केस था  सोशल इकोनॉमिक्स क्राइटेरिया को लेकर, उसकी नेक्स्ट डेट 18 जनवरी 2024 दे दी गई है । 

इसके अलावा जो दूसरा कैसे हैं जो अर्पित वाला है,उसकी जो नेक्स्ट डेट मिली है 31 जनवरी 2024 मिली है रिजल्ट पर कोई स्टे नहीं है हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन रिजल्ट जारी कर सकता है जब उसका मन करें । 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने हाल ही में ग्रुप डी के 13,356 पदों पर भर्ती के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) परीक्षा का आयोजन किया। इस परीक्षा के लिए कुल 13,76,337 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 

परीक्षा कुल चार पालियों में आयोजित की गई, जिसमें 8,54,561 अभ्यर्थी शामिल हुए। यानी कि 65.08% अभ्यर्थी परीक्षा देने आए। परीक्षा के बाद, पदों के हिसाब से एक पद के लिए 63 फीसदी अभ्यर्थियों के बीच काम्पिटिशन रह गया है।

हरियाणा एसएससी के अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री ने पहले ही घोषणा कर दी थी की 2-3 सप्ताह के अंदर उत्तर कुंजी और एक महीने के अंदर इस भर्ती का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। अब अभ्यर्थियों के मन में HSSC Group D Cut Off 2023 को लेकर चिंता है कि क्या उनका चयन होगा या नहीं और कट ऑफ कितनी रहेगी व फाइनल मेरिट कितने अंक पर लगेगी।

यह कटऑफ लिखित परीक्षा के 95 अंकों पर आधारित है। ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे गए थे, जिनमें से प्रत्येक सही उत्तर के लिए 0.95 अंक दिए जाएंगे। 5 अंक सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर दिए जाएंगे।

केटेगरी     कटऑफ
General    71 अंक
EWS    70 अंक
BCB    68 अंक
BCA    66 अंक
SC    63 अंक
PH    55 अंक
ESM    52 अंक
ESP HSSC Group D Cut Off 2023    51 अंक

आपको बता दें कि हरियाणा एसएससी ग्रुप सी की भर्ती कोर्ट में लंबित है। उस भर्ती के परिणाम से ग्रुप डी भर्ती पर गहरा असर पड़ सकता है। यदि ग्रुप सी की भर्ती पहले हो जाती है, तो ग्रुप डी की कट ऑफ 4-5 अंक कम रह सकती है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा आयोजित ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी 10 नवंबर 2023 को जारी कर दी गयी है ।

परिणाम नवंबर के अंतिम सप्ताह में जारी होने की संभावना है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा जारी की गई ग्रुप डी कट ऑफ केवल अनुमानित है। यह कट ऑफ लाखों अभ्यर्थियों के अंकों के आधार पर निकाली गई है, जिसमें त्रुटियां हो सकती हैं। इसलिए, इस कट ऑफ को अंतिम मानने से बचें। HSSC Group D Cut Off 2023 अंतिम कट ऑफ केवल परिणाम के बाद ही घोषित की जाएगी।

Gantantra Diwas Quotes in Hindi: गणतंत्र दिवस के कोट्स, बधाई संदेश भेज कर दें सभी को शुभकामनाएं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।