1. Home
  2. haryana

Pashu Pradarshani: महेंद्रगढ़ के राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी ने खोली पशुपालकों व किसानों की किस्मत, जानें किसको क्या मिल इनाम

Pashu Pradarshani: महेंद्रगढ़ के राज्य स्तरीय पशु प्रदर्शनी ने खोली पशुपालकों व किसानों की किस्मत, जानें किसको क्या मिल इनाम 
Mahendergarh News: महेंद्रगढ़ के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में चल रही तीन दिवसीय 40वीं राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी के दूसरे दिन किसानों ने बागवानी विभाग की गतिविधियां समझी। प्रदर्शनी में मशरूम उत्पादन, सब्जी उत्पादन, सब्जी पौध उत्पादन, फलदार पौधों का रोपण, बागवानी मशीनीकरण व विभाग की अन्य स्कीमों पर दिए जाने वाले अनुदान के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी।

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़, Mahendergarh News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली में चल रहे तीन दिवसीय पशुधन प्रदर्शनी के दूसरे दिन भाग्यशाली विजेताओं के लकी ड्रा खुद अपने हाथों से ड्रम घूमा कर निकाले। इसमें किसी के नाम निकली मोटरसाइकिल तो किसी के नाम दूध बिलोने की मंधानी मशीन व दूध निकालने की मशीन।

लकी ड्रा में जिला फरीदाबाद के शंकर लाल पुत्र श्री दुलीचंद के नाम मोटरसाइकिल व जिला दादरी के रवि पुत्र श्री विनोद के नाम स्कूटी निकली। वहीं जिला रेवाड़ी के कुनाल, महेंद्रगढ़ के विजय सिंह व महेश, दादरी के फूल कुमार व भिवानी के सुमन के नाम दूध बिलोने की मधानी मशीन निकली। वही महेंद्रगढ़ की निर्मला व रिंकू तथा दादरी के धर्मेंद्र सिंह के नाम मिल्किंग मशीन निकली।

गत दिवस लकी ड्रा में जिला भिवानी की अमीषा पुत्री रामरतन के नाम मोटरसाइकिल व सोनीपत के बिजेंद्र पुत्र श्री रघबीर के नाम स्कूटी निकली। वहीं जिला महेंद्रगढ़ के विवेक व नरेश, जिला भिवानी के संत लाल के नाम मिल्किंग मशीन निकली। वहीं महेंद्रगढ़ के जयप्रकाश व कमला, भिवानी निवासी कृष्ण कुमार व राहुल तथा सिरसा निवासी जैता सिंह पुत्र श्री महेंद्र सिंह को मधानी मशीन निकली।

किसानों ने समझी बागवानी विभाग की गतिविधियां

महेंद्रगढ़ के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में चल रही तीन दिवसीय 40वीं राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी के दूसरे दिन किसानों ने बागवानी विभाग की गतिविधियां समझी। प्रदर्शनी में मशरूम उत्पादन, सब्जी उत्पादन, सब्जी पौध उत्पादन, फलदार पौधों का रोपण, बागवानी मशीनीकरण व विभाग की अन्य स्कीमों पर दिए जाने वाले अनुदान के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर प्रगतिशील किसानों द्वारा अपनाई गई बागवानी गतिविधियों के बारे में आपस में विचार साझा किए। किसानों के अलावा काफी संख्या में विद्यार्थियों ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदर्शनी लगाकर बनाए आयुष्मान चिरायु कार्ड

स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदर्शनी लगाकर काफी संख्या में लाभार्थियों के आयुष्मान चिरायु कार्ड बनाएं। जिला सूचना प्रबंधक ( आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं चिरायु हरियाणा योजना) उमेश सैनी ने बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का प्रतिवर्ष मुफ्त इलाज किया जाता है। उन्होंने बताया कि कोई भी आयुष्मान लाभार्थी पैनल अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं। अब तक इस योजना के तहत 1,11,35,153 आयुष्मान कार्ड जारी हो चुके हैं।

आमजन ने सेल्फी पॉइंट पर पशुओं की रैप्लिका के साथ खिंचवाई फोटो

मेले में आए लोग सेल्फी पॉइंट पर जाकर विभिन्न पशुओं की रैप्लिका के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं। इससे पता लगता है कि लोगों में पशुओं के प्रति काफी रुझान बड़ा है। इस मौके पर आमजन ने कहा कि इस प्रकार के मेलों का आयोजन करना यह सरकार की अच्छी पहल है। इससे लोगों का पशुपालन के प्रति रुझान बढ़ता है।

Plum Cultivation: हरियाणा के इस किसान की आलूबुखारा खेती को देखकर सब हैरान, आप भी जान लें ये तकनीक


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।