1. Home
  2. haryana

Haryana Ration Scam : हरियाणा में गरीबों का हक डकार रहे राशन डिपो धारक, पांच साल में 310 राशन डिपो पर मिली अनियमितताएं

Haryana Ration Scam : हरियाणा में गरीबों का हक डकार रहे राशन डिपो धारक, पांच साल में 310 राशन डिपो पर मिली अनियमितताएं
Ration depot holders in Haryana: हरियाणा में पांच साल में 2808 इंस्पेक्शन हुए, 310 डिपो धारकों नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले,  10-15 फीसद डिपो धारक कर रहे फर्जीवाड़ा। गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूहं, यमुनानगर में डिपो धारकों ने सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा किया, चारों  जिलों में 50 फीसद से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए। 

Haryana News Post, (चंडीगढ़) Ration scam News : देश की बढ़ती आबादी कई तरह  की परेशानियों का सबब है। देश की कुल जनसंख्या में एक बड़ा तबका गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है।

ऐसे में सरकार की ओर से करोड़ों गरीबों को सब्सिडी पर राशन  मुहैया कराया जाता है. सरकार फूड सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर कम दाम पर लोगों को अनाज देती है। हरियाणा में भी नियमित पैमानों को फॉलो करते हुए गरीब तबके के लोगों को राशन डिपी के जरिए राशन उपलब्ध करवाया जाता है।

पांच साल में 2808 इंस्पेक्शन हुए

लेकिन इस दौरान राशन डिपो धारकों द्वारा राशन वितरण को लेकर कई तरह की अनियमितताएं भी पाई जाती हैं। आधिकारिक आंकड़ों में सामने आया है कि हरियाणा में 10 से 15 फीसद डिपो धारकों द्वारा निरंतर अनियताताएं बरती जा रही हैं।  

ये भी निरंतर सामने आ रहा है कि डिपो धारकों  ने राशन चोरी के लिए ऐसे लोगों के भी नाम रिकार्ड में चढ़ा रखे हैं जिनका संबंधित कार्ड भी नहीं है।  काफी लोग तो ऐसे हैं, जिनका कार्ड धारक की जाति से भी कोई संबंध नहीं है।

केंद्र ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए लोगों को मुफ्त में राशन देने का फैसला किया है।  योजना के लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है।  राशन डिपो के माध्‍यम से इस अनाज का वितरण किया जा रहा है। 

310 डिपो धारकों नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले 

अनियमितता बरते रहे डिपो धारकों पर शिकंजा कसने के  लिए फूड एंड सेफ्टी अधिकारियों ने पांच साल में लगातार इंस्पेक्शन किया । साल 2019 से लेकर 2023 तक की अवधि में कुल 2808 बार अलग अलग जिलों में इंस्पेक्शन किया है।

इस लिहाज से हर साल औसतन 561 इंस्पेक्शन किए गए। इस दौरान पाया गया कि व्यापक पैमाने पर  डिपो धारक नियमों की धज्जियां उड़ाते मिले। सभी जिलों में कुल 310 डिपो धारक नियमों की अवहेलना करते मिले।

दोषियों के खिलाफ एफआईआर के अलावा कई जगह लाइसेंस भी सस्पेंड किए गए हैं। इसके अलावा नियमों का उल्लंघन करने वाले कई राशन डिपो पर राशन की सप्लाई भी रोक दी गई है। 

गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूहं, यमुनानगर में डिपो धारकों ने सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा किया

आधिकारिक आंकड़ों में सामने आया कि  गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह, यमुनानगर में डिपो धारकों ने सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा किया ।  पांच साल की अवधि में गुरुग्राम में सबसे ज्यादा 54 डिपो धारक नियमों की अवहेलना करते पाए गए।

वहां आधा दर्जन से ज्यादा डिपो धारकों के लाइसेंस कैंसिल कर दिए गए। इसके अलावा फरीदाबाद में 43 डिपो धारक नियमों तोड़ते पाए। इसके अलावा  यमुनानगर में 41 और नूंह जिलों में 31 डिपो धारक अनियमितता बरतते पाए।

इस लिहाज से कुल में से 50 फीसद से ज्यादा डिपो धारक नियम तोड़ते इन चार जिलों में पाए गए हैं।  हिसार में 21, पलवल में 17 और नारनौल में 16 डिपो धारकों पर कार्रवाई की गई है। बाकी मामले में अन्य जिलों में रिपोर्ट हुए हैं। 

डिपो पर राशन की कमी स्टॉक में गड़बड़ी

अन्य सरकारी योजनाओं की तरह वर्तमान योजना व प्रणाली में भी गड़बड़ियां रिपोर्ट हो रही हैं। कई बार या तो राशन मिल नहीं पाता है, या फिर कम वजन और क्वालिटी से जुड़ी दिक्कतें सामने आती हैं। कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं, जिसमें लोग शिकायत करते हैं कि डीलर ने उन्हें राशन देने से मना कर दिया।  

वहीं कई बार वजन कम रहने या क्वालिटी खराब होने की शिकायतें सामने आती हैं। डिपो पर गेहूं, चीनी, सरसों का तेल और बाजरा उपलब्ध करवाया जाता है। डिपो पर निरीक्षण के दौरान सामने आया है कि खाद्यान्न के स्टॉक में कई जगह पाई गई है।

इसके अलावा कई जगह ऐसे मामले में सामने आते हैं कि जब संबंधित व्यक्ति की मौत हो जाती है लेकिन उनके नाम का राशन डिपो धारक डकार रहे हैं। ऐसा करने वाले डिपो धारकों के खिलाफ सीएम विंडो पर शिकायत भी आ रही हैं। 

हाईकोर्ट पहुंच चुका है राशन घोटाला

पूर्व में हरियाणा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बड़ा राशन घोटाला सामने आने के बाद मामला हाईकोर्ट पहुंच गया था।  हरियाणा में मृतकों के नाम पर राशन  लेकर अधिकारी डकार गए थे। जिसके चलते मामले में याचिका दाखिल हुई थी।  

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया था। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से इस मामले में मुकदमा दर्ज करने को भी कहा।  पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने गरीबों और मृत व्यक्तियों के नाम पर भी राशन उठाकर डकार जाने वाले डिपो होल्डर और अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत केस दर्ज करने के की हिदायत दी थी।  पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को ये नोटिस कुरुक्षेत्र के दो गांव के नौ नागरिकों की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई की थी। 

डिपो होल्‍डर या कोटेदारों द्वारा गड़बड़ी करने की शिकायतें  टोल फ्री नंबर पर करें 

अगर आपको भी कोटेदार राशन नहीं दे रहा है या फिर ज्‍यादा पैसे चार्ज कर रहा है या फिर राशन को लेकर किसी और तरीके का घोटाला कर रहा है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.। शिकायत ऑनलाइन भी की जा सकती है. साथ ही टोल फ्री नंबर के माध्‍यम से भी शिकायत दर्ज कराई जा रही है।  

हर राज्‍य के लिए टोल फ्री नंबर अलग-अलग हैं। बता दें कि टोल फ्री नंबर: 1800-180-2087 खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हरियाणा, चंडीगढ़ के मुख्यालय में राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन भी स्थापित की थी। राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन 12 अगस्त 2013 से अस्तित्व में आई है। उपभोक्ता इन नंबर पर डायल कर अपनी समस्याओं के निवारण के लिए टेलीफोन पर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं, जिसका वे उपभोक्ता के रूप में सामना करते हैं।

हरियाणा में रिपोर्ट की गई अनियमितताओं से संबंधित डेटा

जिले              अनियमितताओं के मामले
अम्बाला          6
भिवानी।          4
चरखी दादरी    5
फतेहाबाद       4
फरीदाबाद      43
गुरुग्राम          54
हिसार           21
झज्जर।         1
जीन्द            4
कैथल           6
करनाल        5
कुरूक्षेत्र       7
मेवात/नूंह    31
पंचकुला       1
पानीपत      13
पलवल      17
रेवाडी        3
रोहतक    12
सिरसा        3
सोनीपत     7
यमुनानगर   41

Kurukshetra Geeta Mahotsav: कुरुक्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में असम की लोक संस्कृति से रूबरू करवा रहा है असम का पवेलियन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।