1. Home
  2. haryana

Rewari News: इलेक्ट्रिक एसी बसें जून से चलेंगी, 50 बसें मिलने की उम्‍मीद और सस्‍ता होगा किराया

Rewari News: इलेक्ट्रिक एसी बसें जून से चलेंगी, 50 बसें मिलने की उम्‍मीद और सस्‍ता होगा किराया
Rewari Electric AC buses News: रेवाड़ी डिपो के जीएम देवदत्त ने बताया कि बस स्टैंड की जमीन को कब्जा मुक्त करवा दिया गया था। रेवाड़ी डिपो को इलेक्ट्रिक बसें आवंटित होनी हैं। सेक्टर-12 स्थित रोडवेज की जमीन पर चार्जिंग स्टेशन बनेगा।

रेवाड़ी। Electric AC buses: रेवाड़ी के लोगों के लिए खुशखबरी है। शहर में जून 2024 से इलेक्ट्रिक बसें चलनी शुरू हो जाएंगी। शहर के सेक्टर-12 में बनाए जा रहे नए बस स्टैंड की जमीन पर कब्जा हटाने के बाद इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए 13.96 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आगे चलकर बसों की संख्या 150 तक करने की संभावना है। जिले में 30 जून से इलेक्ट्रिक एसी बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे पहले केवल इतना ही पता था कि इस साल इलेक्ट्रिक बसें रेवाड़ी को मिलेंगी।

ऑटो के जितना होगा किराया

सिटी बस ऑटो की तर्ज पर चलेगी। इसका किराया भी सामान्य होगा। लोगों को किराये के लिए ज्यादा झिकझिक भी नहीं करनी पड़ेगी। एक बार चार्ज होने के बाद इलेक्ट्रिक बस करीब 115 किलोमीटर तक चल सकेगी। बस सेवा के लिए हरियाणा सिटी बस सर्विस लिमिटेड का गठन किया गया है।

इन इलाकों में चलेगी इलेक्ट्रिक बसें

बसों के संचालन से लोगों को काफी लाभ होगा। प्रदूषण में भी कमी आएगी। यह बसें शहर के साथ-साथ आसपास के गांवों में भी चलाई जाएंगी। इससे सार्वजनिक यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। 

3 एकड़ में बनेगा रेवाड़ी डिपो

अब समय भी तय कर दिया गया है। जुलाई से बसें लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगी। रेवाड़ी डिपो के लिए मुख्यालय की तरफ से 50 बसों का आवंटन किया गया है। इसी के मद्देनजर रोडवेज की तरफ से नए बस स्टैंड परिसर में 90 गज जमीन पर चार्जिंग प्वाइंट बनेगा। तीन एकड़ पर स्टेशन होगा।

चार्जिंग प्वाइंट भी लगेंगे

यहां पर बनने वाली बिल्डिंग में 170 के लगभग चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने की क्षमता तय की गई है। चार्जिंग प्वाइंट के लिए रैकनुमा मशीनें होंगी, जिनको चालू करने के बाद बसों को बिल्डिंग के बाहर खड़ी करके चार्ज किया जाएगा। इससे एक बार में ही सभी बसों को चार्ज किया जा सकेगा।

Saweety Boora Dance Video: बॉक्सर स्वीटी बूरा ने ओ कालजे ने छोडूंगी मैं मीठी मीठी बोलूंगी मैं गीत पर किया डांस, दर्शकों ने कहा कमाल कर दिया


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।