1. Home
  2. haryana

गुरुग्राम में 6 सेक्टरों को जोड़ने वाले अंडरपास: क्या है इसकी खासियत?

गुरुग्राम में 6 सेक्टरों को जोड़ने वाले अंडरपास: क्या है इसकी खासियत?
बता दें कि दो-दो लेन के इस अंडरपास की लंबाई करीब 585 मीटर है। इसके निर्माण पर करीब 24 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास बसे छह सेक्टरों को जोड़ने वाले सेक्टर-102-102ए अंडरपास का निर्माण कार्य जून में पूरा हो जाएगा। इस अंडरपास के शुरू होने से इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को काफी बड़ी राहत मिलेगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने मौजूदा समय में अंडरपास का 95 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया है।दावा किया जा रहा है कि 20 से 25 जून के आसपास ट्रायल करने के बद इस अंडरपास को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

इसके बनने से मौजूदा समय में सेक्टर-102, 102ए, 103, 106, खेड़की माजरा, बसई और धनकोट गांव के निवासियों को सीधा फायदा होगा। यह एरिया सेक्टर नौ-नौए की मुख्य सड़क के माध्यम से हीरो होंडा चौक से जुड़ जाएगा।

इसके दोनों तरफ सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है।बता दें कि दो-दो लेन के इस अंडरपास की लंबाई करीब 585 मीटर है। इसके निर्माण पर करीब 24 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

सेक्टर 102 स्थित इम्पीरियल गार्डन की आरडब्ल्यूए के पूर्व प्रधान सुनील सरीन ने बताया कि सेक्टर 102-102ए में ज्वाय विला, अडानी ओएस्टर, इम्पीरियल गार्डन, बीपीटीपी एमेस्टोरिया, एमआर गुड़गांव ग्रीन, सनसिटी, आरओएफ आलयास सोसाइटी के निवासियों को सीधा फायदा पहुंचेगा।

इनमें करीब 10 हजार परिवार रह रहे हैं। आसपास लगते गांवों को भी इसकी वजह से लाभ मिलेगा। सेक्टर नौ-नौए के माध्यम से हीरो होंडा चौक तक यह एरिया जुड़ जाएगा।

अडानी ओएस्टर आरडब्ल्यूए के प्रधान कर्नल हरि भगवान का कहना है कि इस अंडरपास के खुलने से उनकी सोसाइटी के निवासियों को हीरो होंडा चौक तक जाने में दिक्कत नहीं आएगी।

मौजूदा समय में बसई चौक पर जाना पड़ता है, जहां पर यातायात जाम की समस्या रहती है।एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस अंडरपास को जून माह तक तैयार कर दिया जाएगा। निर्माण कार्य में लगी एजेंसी को इस सिलसिले में दिशानिर्देश दे दिए गए हैं। 

एम्स से हीरो होंडा चौक जुड़ जाएगा

पीडब्ल्यूडी की तरफ से झज्जर के बाड़सा स्थित एम्स से लेकर सेक्टर -102-102ए तक सड़क का निर्माण करने की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत नौ किलोमीटर लंबी रोड का निर्माण किया जाएगा। यह रोड तीन-तीन लेन की तैयार की जाएगी।

योजना को अमल में लाने को लेकर झज्जर गांव के बाड़सा के अलावा गुड़गांव के इकबालपुर, माकडौला, बुढेड़ा, धनकोट और खेड़की माजरा की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

जमीन अधिग्रहण के अलावा इस सड़क के निर्माण में करीब 70 करोड़ की लागत आएगी। भविष्य में इस सड़क के माध्यम से झज्जर के एम्स तक जाना पुराने शहर के निवासियों के लिए आरामदायक हो जाएगा। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।