1. Home
  2. Health

Overweight Child Diet Plans: इस वजह से बढ़ता है बच्चे का वजन, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां

इस वजह से बढ़ता है बच्चे का वजन, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां
Overweight Child Diet Plans: दरअसल बच्चों में बढ़ रहा मोटापे के पीछे भी काफी हद तक माता-पिता ही जिम्मेदार होते हैं। 

Overweight Child Diet Plans: आप भी अपने बच्चे को लंच में नई-नई चीजें बनाकर देना पसंद करती हैं, ताकि बच्चे को अच्छा लगे और वह अपने लंच बॉक्स के डिब्बे को खाली करके ही वापस घर लाए। लेकिन जब बच्चा घर पर बिना खाया हुआ लंच ले आता है, तो आपको भी बहुत बुरा लगता होगा।

इसी डर से बच्चों को रोजाना नई-नई और टेस्टी चीजों का लालच दिया जाता है, ताकि बच्चा लंच खाली करके ही लाए। हम बच्चे के पेट भरने के चक्कर में यह भूल ही जाते हैं कि जो बच्चे को खाने के लिए दिया जा रहा है, वह उसके लिए कितना हेल्दी है।

यही कारण है कि बच्चों को तला हुआ व चटपटा खाने की आदत पड़ गई है और इस कारण से उन्हें भी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इन्हीं समस्याओं में एक है बच्चों में बढ़ रहा मोटापा।

दरअसल बच्चों में बढ़ रहा मोटापे के पीछे भी काफी हद तक माता-पिता ही जिम्मेदार होते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि पेरेंट्स की वे कौन सी गलतियां हैं, जिस कारण से बच्चों का मोटापा बढ़ रहा है।

ज्यादा तला हुआ खिलाना 

अगर बच्चे के पेट भरने के चक्कर में आप उसे रोज परांठे तो कफी पकोड़े दे रही हैं, तो वह सिर्फ स्वाद के लिए ही अच्छा है। लंच करने के बाद बच्चे क्लास में वापस बैठ जाते हैं और ऐसे में उन्हें लंच में परांठे, पकोड़े या कोई दूसरी तली हुई चीज देने से उनका वजन बढ़ने लगता है।

पैसे देने की आदत 

बच्चों को स्कूल छोड़ते समय इंडियन पेरेंट्स को अक्सर अपने बच्चों को पैसे देने की आदत होती है। लेकिन आपको पता हो कि आपकी यह आदत बच्चे के स्वास्थ्य को बिगाड़ रही है। रोज बच्चे स्कूल में बाहर की चीजें खाते हैं, जिस कारण से बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है।

वीडियो गेम खेलने की आदत

बच्चे अक्सर स्कूल से आते ही पेरेंट्स का फोन उठा लेते हैं और गेम खेलने लगते हैं। कुछ बच्चों को तो यहां तक कि पेरेंट्स रखने के लिए ही फोन दे देते हैं। फोन उनकी सेफ्टी के लिए सही है, लेकिन बच्चों को फोन में गेम खेलने की आदत पड़ जाती है और आउटडोर गेम्स नहीं खेलते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण बच्चों का वजन बढ़ने लगता है।

अपने काम में व्यस्त रहना

अगर आप अपने काम में व्यस्त रहते हैं और अपने बच्चे के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पा रही हैं, तो इससे बच्चे का लाइफस्टाइल खराब हो जाता है। वह ज्यादा से ज्यादा समय टीवी देखकर, फोन या कंप्यूटर चलाकर या फिर सोकर बिताने लगता है।

इससे उसका लाइफस्टाइल सेडेंटरी हो जाता है, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए समय निकालकर उस से बात करें और उसे बाहर खेलने के लिए ले जाएं।

डाइट का ध्यान न रखना

बच्चे की डाइट को संतुलित रखना भी बेहद जरूरी है। रोजाना उसके आहार में खूब मात्रा में फल व सब्जियां शामिल करें। अगर उसके आहार में फल व सब्जियां नहीं हैं, तो उसे ये चीजें खाने की आदत नहीं पड़ेगी और चटपटी चीजें खाने से उसका वजन बढ़ने लगेगा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।