1. Home
  2. Health

वजन घटाने के लिए दिन में एक बार करे इस चीज़ का सेवन

वजन घटाने के लिए दिन में एक बार करे इस चीज़ का सेवन
हर दिन एक ही समय पर भोजन करने से आपका शरीर कार्यदिवस के दौरान सक्रिय रहता है।

हालांकि ऐसी कोई चीज मौजूद नहीं है, क्या हम सभी एक तथाकथित 'परफेक्ट फिगर' के लिए तरसते नहीं हैं? बिल्कुल हाँ। हम पूरी तरह से टोंड शरीर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिम जाते हैं, कसरत करते हैं और अपने आहार में बदलाव करते हैं।

लेकिन परिणाम अभी दूर नजर आ रहे हैं।सोचता हूँ क्यों? किसी भी कसरत और आहार व्यवस्था के परिणामों को अधिकतम करने के लिए, हमारे आहार के समय का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है।

हाल के वर्षों में कुछ सबसे लोकप्रिय आहार सलाह इस विचार के इर्द-गिर्द घूमती है कि अपने भोजन को सही समय पर करने से आपके वजन कम करने में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है।

बेहतर मेटाबॉलिज्म 

मेटाबॉलिज्म वह गति है जिससे आपका शरीर कैलोरी बर्न करता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के वैज्ञानिकों के अनुसार, हमारे शरीर को भूख से भोजन की कमी का अनुभव करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, और इसके परिणामस्वरूप, शरीर अपने चयापचय को धीमा कर सकता है और कम कैलोरी खर्च कर सकता है।

जब ऐसा बार-बार होता है, तो शरीर का वजन कम हो जाता है। नाश्ता और अन्य भोजन छोड़ने से भी इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है और आपको टाइप 2 मधुमेह के विकास के अधिक जोखिम में डाल सकता है।

आपको सक्रिय रखता है 

हर दिन एक ही समय पर भोजन करने से आपका शरीर कार्यदिवस के दौरान सक्रिय रहता है। अपने मन को एक कार्यक्रम से चिपके रहने से, शरीर पूरे दिन एक उच्च ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में सक्षम होता है।

भोजन न करने से शरीर के चयापचय, मनोदशा और प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग को रोकता है 

हर दिन समय पर भोजन करना आपके शरीर को एक निर्धारित समय के अनुसार ढाल लेता है। यह आपके कुतरने की इच्छा और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स और फास्ट फूड के माध्यम से अतिरिक्त चीनी और वसा के सेवन पर भी नियंत्रण रखता है।

निर्दिष्ट मात्रा में ऊर्जा बनाए रखने के लिए, स्नैकिंग विकल्प के रूप में फल, सूखे मेवे या उबली हुई सब्जियां चुनें।

नियमित दिनचर्या 

एक नियमित कार्यक्रम निर्धारित करना एक उत्कृष्ट आदत है क्योंकि यह स्वस्थ भोजन को प्राथमिकता देता है। यह एक स्वस्थ जीवन शैली, कसरत के लिए अधिक समय, रोजमर्रा के कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक उत्पादक दिन का परिणाम देता है।

पहली बार में किसी शेड्यूल पर टिके रहना मुश्किल हो सकता है लेकिन उस पर टिके रहने से आपको आश्चर्यजनक परिणाम मिल सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप आहार पर हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दोपहर के भोजन या रात के खाने के निमंत्रणों को छोड़ना होगा।

आपको बस उन चीजों पर स्मार्ट तरीके से योजना बनानी होगी जो आप खा सकते हैं और उनकी मात्रा। अपने आहार की योजना बनाएं और पूर्ण होने में मदद करते हुए सही पोषण देने के लिए फल, उबली सब्जियां या नट्स शामिल करें।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।