1. Home
  2. Health

क्या आप भी करना चाहते है कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम, ये हेल्दी ड्रिंक, आज से ही करें ट्राई

क्या आप भी करना चाहते है कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम, ये हेल्दी ड्रिंक, आज से ही करें ट्राई
जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है, उन्हें ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। यह मोटापा कम करने के लिए भी अच्छा है।

स्वस्थ आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और पार्किंसन रोग से दूर रहने के लिए हमें प्रतिदिन खाए जाने वाले भोजन के पोषण मूल्य के बारे में जानना आवश्यक है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली, नियमित व्यायाम, समय-समय पर चिकित्सा परीक्षण और पौष्टिक आहार का पालन करना आवश्यक है।सकते हैं।

टमाटर का रस

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन लिपिड स्तर में सुधार कर सकता है और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद कर सकता है।

टमाटर में मौजूद नियासिन और फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। टमाटर के रस का सेवन सप्ताह में दो या तीन बार किया जा सकता है।

ग्रीन टी

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है, उन्हें ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। यह मोटापा कम करने के लिए भी अच्छा है।ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। यह एक स्वस्थ पेय है, जिसे आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

कोको पेय

कोको फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए भी बेहतरीन होते हैं।

डार्क चॉकलेट को गर्म दूध में मिलाकर परफेक्ट हॉट चॉकलेट बनाई जा सकती है।

सोय दूध

गाय के दूध के बजाय, सोया दूध का उपयोग करने का प्रयास करें जिसमें कम मात्रा में संतृप्त वसा हो। हृदय रोगी सोया दूध का सेवन कर सकते हैं।

ओट मिल्क

जई का दूध बीटा-ग्लूकन, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

ओट मिल्क में नियमित दूध की तुलना में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसे दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।