1. Home
  2. Health

Mishri Dudh ke Fayde: दूध, सौंफ और मिश्री को मिलाकर खाने से मिलेंगे ये फायदे, जाने इसके सेवन का तरीका

दूध, सौंफ और मिश्री को मिलाकर खाने से मिलेंगे ये फायदे, जाने इसके सेवन का तरीका
Mishri Dudh ke Fayde: पेट से जुड़े समस्या होंगी ठीक, दूध सौंफ और मिश्री को एक साथ मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी सभी समस्या से मिलेगा छुटकारा।

Mishri Dudh ke Fayde: दूध, सौंफ और मिश्री तीनों को ही आयुर्वेद में स्वस्थ शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है। सौंफ में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है।

वही दूध में भी कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत होती है। मिश्री में भी मिठास के साथ-साथ कई और अन्य गुण पाए जाते हैं। हर घर में आपको दूध, सौंफ और मिश्री मिल जाएगी। जिसे लोग अलग-अलग समय पर लेते हैं।

दूध को लोग सिंपल तरीके से पीना पसंद करते हैं। साथ ही मिश्री और सौंफ को एक साथ खाना खाने के बाद खाते हैं। ऐसे में अगर आप इन तीनों को एक साथ मिलाकर खाते हैं, तो आपको ज्यादा फायदा एक साथ मिलेगा।

आइए जानते हैं इनके फायदे के बारे में :

पेट से जुड़े समस्या होंगी ठीक, दूध सौंफ और मिश्री को एक साथ मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी सभी समस्या से मिलेगा छुटकारा। स्ट्रेस होगा कम, आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग काफी स्ट्रेस और टेंशन में रहते हैं इसके लिए आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीते हैं तो आपको तनाव से छुटकारा मिल सकता है।

वजन घटाने में मिलेगी सहायता, दूध में अगर आप सौंफ, मिश्री मिलाकर पीते हैं तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और भूख नहीं लगने से आपका वजन कम होगा। साथ ही मिश्री सौंफ और दूध को एक साथ मिलाकर पीने से फेट और कैलोरी बर्न होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए, सौंफ में विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। स्किन को हेल्दी बनाए रखता है, दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से हमारी स्किन की हेल्प हेल्थ सुधरती है। 

सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के मुहासे को ठीक करते हैं।हिमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है, रोजाना दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

कैसे सेवन करें 

दूध और सौंफ, मिश्री का सेवन एक गिलास दूध में दो चम्मच मिश्री और सौंफ मिलाकर गिलास में डालकर भी पी सकते हैं या फिर आप इसे अच्छी तरह उबालकर छानकर भी पी सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।