1. Home
  2. Health

आज ही खाने में शामिल करें ये विटामिन, चिंता और तनाव से मिल जाएगी मुक्ति

आज ही खाने में शामिल करें ये विटामिन, चिंता और तनाव से मिल जाएगी मुक्ति
तनाव में रहने वाले व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य जल्दी खराब हो सकता है। आज हम आपको उन विटामिनों के बारे में बताएंगे जिनकी कमी से आपको घबराहट, बेचैनी या तनाव की समस्या होती है।

आजकल लोग काफी तनाव में रहते हैं। शरीर में विटामिन की कमी तनाव का एक प्रमुख कारण हो सकता है। आइए जानते हैं कि ऐसा किस विटामिन की कमी से होता है। तनाव और चिंता का कारण आजकल हर कोई किसी न किसी रूप में मानसिक तनाव से गुजर रहा है।

यह धीरे-धीरे शुरू होता है और बाद में बढ़ने लगता है। भविष्य में यह डिप्रेशन का कारण बन जाता है। घर, परिवार या ऑफिस की खराब व्यवस्था या कोई निजी समस्या, डिप्रेशन का कारण अलग हो सकता है।

लेकिन कभी-कभी यह शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी होता है। तनाव में रहने वाले व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य जल्दी खराब हो सकता है।

आज हम आपको उन विटामिनों के बारे में बताएंगे जिनकी कमी से आपको घबराहट, बेचैनी या तनाव की समस्या होती है।

अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में बदलाव करके इससे निजात पा सकते हैं।

अपने आहार में विटामिन बी1 के स्रोतों को शामिल करें 

विटामिन बी1 को थायमिन के नाम से भी जाना जाता है। इसकी कमी हमें परेशान करती है। घबराहट के साथ-साथ अवसाद, चिंता, चिड़चिड़ापन और नींद न आना जैसी कई मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन बी1 के इस्तेमाल से हमारा दिमाग ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने का काम करता है। इसकी कमी से थकान और भूख न लगना भी हो सकता है।

अपने आहार में विटामिन बी1 की मात्रा बढ़ाकर आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

मांसपेशियों का विकास करेगा विटामिन डी 

विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है और इससे डिप्रेशन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन डी की कमी भी चिंता का कारण बनती है। आहार में विटामिन डी की मात्रा बढ़ाने से तनाव, घबराहट या बेचैनी की समस्या में राहत मिलती है।

जलन का इलाज विटामिन बी से किया जाएगा 

आपकी आदत में चिड़चिड़ापन आ गया है या आप थकान महसूस करते हैं। समझें कि शरीर में विटामिन बी की कमी है। विटामिन बी की कमी से मूड खराब होता है।

विटामिन बी की मात्रा बढ़ाकर चिड़चिड़ापन की आदत को कम किया जा सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी6, बी12 और बी9 को भी आहार में शामिल किया जा सकता है।

इसके साथ ही भोजन में आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में लेना अच्छा होता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।