1. Home
  2. Health

वजन घटाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है पनीर, जानिए खाने का सही तरीका

वजन घटाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है पनीर, जानिए खाने का सही तरीका
वैसे तो आमतौर पर लोग अलग-अलग रेसिपी जैसे शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, पालक पनीर या पनीर टिक्का खाते हैं, हालांकि ऐसे पनीर खाने से आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलता है।

पनीर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और इसे खाने के कई बड़े फायदे होते हैं। दरअसल, एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और चमकदार बनी रहे तो पनीर का सेवन करें।

जी हां, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा, हालांकि इसके लिए आपको पनीर खाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार इसके सारे गुण पाने के लिए बिना नमक का पनीर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।वैसे तो आमतौर पर लोग अलग-अलग रेसिपी जैसे शाही पनीर, कढ़ाई पनीर, पालक पनीर या पनीर टिक्का खाते हैं, हालांकि ऐसे पनीर खाने से आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिलता है।

दरअसल पनीर को तेल-मसालों और नमक के साथ खाने से इसके गुण कम हो जाते हैं और इसके स्वास्थ्य-विरोधी गुण बढ़ जाते हैं। वहीं, जानकारों की मानें तो छाछ के अलावा दूध से बनी किसी भी चीज में नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हां, क्योंकि इससे आपको दर्द होता है। वहीं कच्चा पनीर खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और स्वाद के लिए आप इसमें काली मिर्च या धनिया पाउडर या चाट मसाला डालकर खा सकते हैं, लेकिन नमक न डालें।

वैसे तो आप इसे कभी भी खा सकते हैं, हालांकि रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।आपको बता दें कि पनीर प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। ऐसे में यह आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों और हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

पनीर त्वचा पर झुर्रियों की समस्या को दूर करेगा। इसके अलावा पनीर का सेवन आपकी त्वचा पर ग्लो बढ़ाने का काम करता है। जी हां और इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में मददगार होते हैं।

दरअसल पनीर में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को अंदर से ठीक करने में मदद करता है। वहीं नियमित रूप से पनीर खाने से त्वचा काफी मुलायम बनी रहती है।

यह शरीर के प्राकृतिक स्नेहक स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। पनीर से त्वचा भी मुलायम होगी और इससे झाइयां नहीं आएंगी। इसके अलावा अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो भी पनीर खा सकते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।