1. Home
  2. Health

सेंधा नमक का पानी उच्च रक्तचाप से लेकर कब्ज तक को करता है ठीक जाने और क्या है इसके फायदे

सेंधा नमक का पानी उच्च रक्तचाप से लेकर कब्ज तक को करता है ठीक जाने और क्या है इसके फायदे
जानकारों के मुताबिक सेंधा नमक में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से उच्च रक्तचाप में आराम मिलता है।

उच्च रक्तचाप को उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है। इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। यह रोग अत्यधिक तनाव के कारण होता है। इस स्थिति में व्यक्ति को घबराहट, बेचैनी, सिरदर्द और थकान जैसी समस्याएं होती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जांच करानी चाहिए। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है। इसके लिए सही रूटीन फॉलो करें।

उचित आहार लें और रोजाना व्यायाम करें। साथ ही नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नमक के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप बढ़ जाता है। इसके लिए खाने में ज्यादा नमक का सेवन न करें।

वहीं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह उठकर सेंधा नमक का पानी पिएं आइए जानते हैं :

जानकारों के मुताबिक सेंधा नमक में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से उच्च रक्तचाप में आराम मिलता है। सीधे शब्दों में कहें तो हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए डॉक्टर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सेंधा नमक खाने की सलाह भी देते हैं।

हालांकि सेंधा नमक का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए सेंधा नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।वहीं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह उठकर सेंधा नमक का पानी पिएं।

सेंधा नमक पेट से संबंधित विकारों को दूर करने में कारगर साबित होता है। इसक साथ ही हिमालयन नमक कब्ज, सूजन, पेट दर्द आदि समस्याओं में भी उपयोगी होता है।

इसमें आवश्यक पोषक तत्व और खनिज तत्व पाए जाते हैं। साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।