1. Home
  2. Health

लिवर से जुड़ा है मसल्स की सेहत का राज, फिट रहना है तो ये काम जरूर करें

लिवर से जुड़ा है मसल्स की सेहत का राज, फिट रहना है तो ये काम जरूर करें
गैर-अल्कोहलिक घातक यकृत रोग (एनएएफएलडी) लंबे समय तक वसा के निर्माण के कारण होता है। इसमें लिवर पर चर्बी जमा होने लगती है। 

खाना पचाने में लिवर अहम भूमिका निभाता है। अगर लिवर जरा सा भी गड़बड़ा जाए तो खाना पचने में दिक्कत होती है। लिवर में समस्या होने पर शरीर में और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

पीलिया तब होता है जब लिवर में कमी होती है। पीलिया के कई लक्षण होते हैं। लेकिन आज हम बात करेंगे लीवर के कार्य के बारे में। अगर लिवर फैटी है या ठीक से काम नहीं करता है तो यह मांसपेशियों को कैसे प्रभावित करता है? मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं।

फैटी लीवर मायस्थेनिया ग्रेविस का कारण बन सकता है

गैर-अल्कोहलिक घातक यकृत रोग (एनएएफएलडी) लंबे समय तक वसा के निर्माण के कारण होता है। इसमें लिवर पर चर्बी जमा होने लगती है। लीवर का कुछ आकार भी बढ़ जाता है। गैर मादक वसायुक्त यकृत को शराब पीने से संबंधित नहीं माना जाता है।

जंक फूड और खराब खानपान, खराब जीवनशैली इस बीमारी की जननी है। यदि यह रोग लंबे समय तक बना रहे तो व्यक्ति को मायस्थेनिया ग्रेविस रोग होने का खतरा होता है।

इस रोग में व्यक्ति की मांसपेशियां तेजी से कमजोर हो जाती हैं। इसमें नसों और मांसपेशियों के बीच कोई संबंध नहीं होता है।

अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं

फैटी लिवर की स्थिति में मायस्थेनिया ग्रेविस के अलावा अन्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं। इनमें पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में हल्का दर्द, बिना किसी कारण के वजन कम होना, भूख कम लगना, ठीक से शौच न कर पाना आदि शामिल हैं।

इसकी वजह से फैटी लिवर हो सकता है

मोटा होना, टाइप 2 मधुमेह, अंडरएक्टिव थायरॉइड, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, धूम्रपान और 50 वर्ष से अधिक आयु होने पर उच्च जोखिम होता है।लिवर सिरोसिस एक बीमारी हो सकती है

अगर आपका नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर लंबे समय से है तो स्थिति और खराब हो सकती है। यही रोग आगे चलकर लिवर सिरोसिस का कारण बनता है।

लिवर सिरोसिस में त्वचा का पीला होना, आंखों के सफेद हिस्से का पीला होना, त्वचा में खुजली, पैरों या पेट में सूजन शामिल है।

अतिरिक्त वजन कम करने, स्वस्थ आहार लेने, नियमित व्यायाम करने, धूम्रपान छोड़ने, शराब का सेवन कम करने से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।