1. Home
  2. Health

सुबह जबड़े में होता है दर्द, तो हो सकता है बड़ा कारण

सुबह जबड़े में होता है दर्द, तो हो सकता है बड़ा कारण

खासकर रात को सोते समय दांत किटकिटाने की समस्या कई लोगों में देखी जाती है। कई लोग जागते हुए भी ऐसा करते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ दांतों पर असर पड़ता है।


हमारा खान-पान हमारे शरीर को प्रभावित करता है। हम जो भी खाते हैं, दांतों का ही सहारा लेते हैं। अब जाहिर सी बात है कि इसका असर सीधे हमारे दांतों पर पड़ता है। इसी तरह कई लोगों की शिकायत होती है कि सुबह उठने के बाद उनके जबड़े में तेज दर्द होता है।

जबड़े में दर्द खतरनाक होता है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसका कारण खराब खानपान भी हो सकता है। लेकिन फिर भी लगातार दर्द हो रहा है तो कारण गंभीर हो सकता है।

इसलिए इसे नज़रअंदाज न करें। क्योंकि खाना खाने के लिए स्वस्थ दांत और जबड़े होने चाहिए ताकि आप खाना चबा चबा कर खा सकें और हमारा शरीर स्वस्थ बन सके। हम खाना ठीक से खा सकते हैं। अगर आपको भी सुबह के समय जबड़े में दर्द होता है तो ये कारण हो सकता है।

दांत पीसना

खासकर रात को सोते समय दांत किटकिटाने की समस्या कई लोगों में देखी जाती है। कई लोग जागते हुए भी ऐसा करते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ दांतों पर असर पड़ता है।

बल्कि जबड़ों पर भी दबाव पड़ता है। और दर्द होने लगता है। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो इसे नज़रअंदाज़ न करें, जल्द ही डॉक्टर से मिलें।

दांत की गुहिका

अगर मुंह में खराब बैक्टीरिया जमा हो जाएं तो दांतों में कैविटी की समस्या हो जाती है। ज्यादा मीठा खाने और दांतों की ठीक से सफाई नहीं करने से कैविटी की समस्या हो जाती है।

यह समस्या आम है, इससे बचने के लिए दिन में दो बार दांतों की सफाई जरूर करें।

साइनस सूजन

जबड़े की हड्डी के पास और ऊपर के दांतों की जड़ों में भी कई साइनस होते हैं। सर्दियों में इन साइनस में तरल पदार्थ भर जाता है, जिससे जबड़ों पर दबाव पड़ने लगता है और तेज दर्द होने लगता है।

मसूड़े की समस्या

मसूड़ों की बीमारी भी जबड़े में दर्द का एक कारण हो सकती है। इससे मसूड़ों में सूजन हो सकती है। अगर ऐसा लंबे समय तक होता है तो यह गंभीर मामला हो सकता है।

लंबे समय में हड्डियां जानलेवा भी हो सकती हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।