1. Home
  2. Health

Thyroid symptoms: थायराइड की समस्या को जड़ से ख़त्म करेंगे यह फ़ूडस, किचन में है परेशानी का समाधान

थायराइड की समस्या को जड़ से ख़त्म करेंगे यह फ़ूडस, किचन में है परेशानी का समाधान
Thyroid symptoms: यह रोग न केवल आपके चयापचय को प्रभावित करताहै, बल्कि आपके वजन पर भी सीधा प्रभाव डालता है, जिससे वजन बढ़ जाता है। 

Thyroid symptoms: आपको जानकर हैरानी होगी कि हर 10 में से 1 भारतीय हाइपोथायरायडिज्म (थायरॉयड हार्मोन की कमी) से पीड़ित है। जब थायरॉयड ग्रंथि यातो बहुत अधिक या बहुत कम वृद्धि हार्मोन बनाती है, तो यह थायराइड रोग बन जाता है।

यह रोग न केवल आपके चयापचय को प्रभावित करताहै, बल्कि आपके वजन पर भी सीधा प्रभाव डालता है, जिससे वजन बढ़ जाता है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन दवाओं के साथस्वस्थ आहार लेने से निश्चित रूप से इस बीमारी को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ दिए गई हैं जिनका पालन करके हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग स्वस्थ और फिट शरीर बनाए रख सकते हैं :

थायराइड को नियंत्रित करने के लिए खाद्य पदार्थ शामिल हैं और आयोडीन, कैल्शियम, जस्ता, सेलेनियम और अन्य महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वोंमें समृद्ध हैं जो थायराइड परेशानी से निपटने के लिए आवश्यक हैं।

दही

डेयरी उत्पादों में, दही पर्याप्त पोषण प्रदान करता है और मानव शरीर की आयोडीन आवश्यकताओं को पूरा करता है।

बीन्स और फलियां

इनमें जिंक और फाइबर होते हैं और मल त्याग में सुधार करके और कब्ज को रोककर पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हैं। चना थायराइड के लिएस्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है।ग्रीन टी

ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बूस्टर के रूप में व्यापक रूप से लोकप्रिय है। इसमें कैटेचिन होता है, जो अतिरिक्त वसा को जलाने के लिए आवश्यक एकएंटीऑक्सिडेंट है, जो हाइपोथायरायडिज्म का एक सामान्य लक्षण है।

ब्रोकोली

थायराइड के इलाज के लिए एक और प्रभावी भोजन ब्रोकली है जो कैल्शियम और विटामिन सी से भरी हुई है। यह भोजन के थर्मिक प्रभाव कोबढ़ाकर चयापचय को बढ़ावा देता है।

एवोकैडो

एवोकाडो निस्संदेह थायरॉइड रोगियों के लिए सबसे अच्छा फल है, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, अच्छे वसा और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों केसौजन्य से। यह थायरॉयड ग्रंथि के संतुलित कार्य को बनाए करने में मदद करता है।

सेब

सेब पारा जैसी धातुओं को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है जो थायरॉयड ग्रंथि को आयोडीन का उपयोग करने से रोकता है।जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और हाइपोथायरायडिज्म, वजन बढ़ने और थकान की संभावना को रोकने के लिए थायराइड रोगियों को मुक्तकणों से बचाते हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।