1. Home
  2. Health

शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण, ना करें नजरअंदाज

शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण, ना करें नजरअंदाज
अगर आपके आंखों के ऊपर पीले चकत्ते दिखाई हे तो इसको इग्नोर न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक लक्षण हो सकता है. 

आज के समय में ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर रक्त प्रवाह बाधित होती है. इसलिए शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर ध्यान देना चाहिए. वहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर स्किन पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिनको भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर स्किन पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं?चलिए जानते हैं.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण 

स्किन पर निशान 

जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इससे स्किन पर निशान दिखाई देते हैं. बता दें अगर आपकी स्किन पर संतरी, पीले रंग के निशान दिखाई दे तो इनको भूलकर भी नजरअंदाज न करें बल्कि अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को जरूर चेक करवाएं.

ऐसा इसलिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का ही एक संकेत है. ये निशान आपको पैरों, हाथों और अन्य किसी जगह भी देखने के मिल सकते हैं. वहीं बता दें यह हृदय रोग का भी संकेत हो सकता है.

आंखों के ऊपर पीले चकत्ते 

अगर आपके आंखों के ऊपर पीले चकत्ते दिखाई हे तो इसको इग्नोर न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक लक्षण हो सकता है. बता दें जब खून में वसा की मात्रा बढ़ती है तो ऐसा हो सकता है. वहीं आंखों के ऊपर पीले चकत्ते होना डायबिटीज का भी संकेत  हो सकता है.

हाथ और पैरों की स्किन पर दर्द महसूस होना 

बहुत ले लोगों को जब कोलेस्ट्रॉल लेवर बढ़ता है को उनको हाथ और पैरों की स्किन पर सिहरन सी महसूस होने लगती हैं. बता दें पैरों और हाथों की स्किन में दर्द होना कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है.

इसलिए अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर करवाएं.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।