1. Home
  2. Health

Health News: दिल को रखता है हेल्दी आपको रसोई में मौजूद ये दो चीज़ें

दिल को रखता है हेल्दी आपको रसोई में मौजूद ये दो चीज़ें
Health News in Hindi: नींबू में नैचुरल रूप से पाचन शक्ति को मजबूत करने काम करता है. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है को नींबू और बेकिंग सोडा का सेवन कर सकते हैं. 

Health News in Hindi : बेकिंग सोडा और नींबू का रस एक साथ इस्तेमाल करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी खत्म करता है. ऐसे में आप रोजाना बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन कर सकते हैं.

चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं. चलिए जानते हैं.

बेकिंग सोडा और नींबू से सेहत को होने वाले फायदे

वजन होता है कम

बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप इसका सेवन एक्सरसाइज करने से पहले कर सकते हैं. यह एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इसका सेवन रोजाना करने से सहन शक्ति भी बढ़ती है. 

पाचन शक्ति को मबजूत करे 

नींबू में नैचुरल रूप से पाचन शक्ति को मजबूत करने काम करता है. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है को नींबू और बेकिंग सोडा का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत रहती है.

लिवर को रखे हेल्दी 

बेकिंग सोडा और नींबू लिवर को सुरक्षित रखने में मदद करता है. यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर कर सकता है. इसके अलावा लिवर को मजबूत भी बनाता है.छाती की जलन को कम करे 

बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से पेट में बनने वाली एसिडिटी शांत होती है, वहीं इसके अलावा पेट के अल्सर में होने वाले दर्द की समस्या को भी दूर करता है.

दिल को रके स्वस्थ 

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है इसके साथ ही यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है दो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकता है. वहीं अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्टर को कम करने में मदद मिलती है. जो हार्ट के लिए फायदेमंद होती है.  

Valentine’s Day Wishes Messages वैलेंटाइन डे पर लवर और गर्लफ्रेंड को भेजें ये खास मैसेज

Advance Valentines Day Wishes in Hindi वैलेंटाइन डे पर हिंदी में भेजें एडवांस में मैसेज

Valentine’s Day Special Love Messages वैलेंटाइन डे पर भेजो प्‍यार में डूब ये खूबसूरत मैसेज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।