1. Home
  2. Health

बस इन तरीकों से करना होगा देसी घी का इस्तेमाल,नहीं सताएगा पीरियड्स पेन

बस इन तरीकों से करना होगा देसी घी का इस्तेमाल,नहीं सताएगा पीरियड्स पेन
देसी घी में कई ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों को लचीला, टिश्यू को कोमल और हार्मोन को संतुलित रखने का काम करते हैं। 

पीरियड्स का दर्द सभी महिलाओं को नहीं होता है। एक ओर जहां कुछ महिलाएं इस दर्द (Periods Pain) से पूरी तरह अंजान होती हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ महिलाओं को यह दर्द (Period Cramps) इतना गंभीर लगता है कि वे बिस्तर से उठ भी नहीं पाती हैं।

यह उम्र, हार्मोन, आहार और पारिवारिक इतिहास से संबंधित कारकों के कारण होता है।अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान काफी दर्द (मासिक धर्म में ऐंठन) का सामना करना पड़ता है या प्रवाह बेकाबू रहता है, तो देसी घी आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है।

यहां जानें, कैसे करें देसी घी का इस्तेमाल (Benefits of Desi Ghee In Periods) और यह कैसे पीरियड्स के दर्द को कम करता है :

पीरियड्स के दर्द में कैसे राहत देता है देसी घी?

देसी घी में कई ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों को लचीला, टिश्यू को कोमल और हार्मोन को संतुलित रखने का काम करते हैं। पीरियड्स पेन का कनेक्शन कहीं न कहीं इन्हीं सब बातों से जुड़ा है।

जब हार्मोनल असंतुलन कम होता है तो पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। इसलिए आप रोजाना अपनी डाइट में एक से दो चम्मच देसी घी का सेवन जरूर करें। आप पीरियड्स के दौरान रोजाना 2 से 3 चम्मच इसका सेवन कर सकती हैं।

अगर आपको लैक्टोज इनटॉलेरेंस है तो भी आप घी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि घी में ऐसा कोई गुण नहीं पाया जाता है जिससे आपको एलर्जी या रिएक्शन हो।

देसी गाय के दूध से तैयार एक चम्मच देसी घी में करीब 130 कैलोरी, 107 माइक्रोग्राम विटामिन-ए, करीब 0.4 माइक्रोग्राम विटामिन-ई और 1.1 माइक्रोग्राम विटामिन-के होता है, ये सभी आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं।

जबकि इस एक चम्मच घी में 15 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो शरीर के लिए जरूरी होता है। पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए और हेल्दी फ्लो बनाए रखने के लिए आपको दूध, चाय या कॉफी में एक चम्मच घी डालकर सेवन करना चाहिए।

दर्द और ऐंठन में आराम मिलेगा।पीरियड्स के दौरान सादा दूध पीने से मना किया जाता है क्योंकि दूध गैस की समस्या को बढ़ा सकता है और पीरियड्स के दौरान पाचन तंत्र के कमजोर होने के कारण अधिक गैस बनती है। इसलिए दूध में घी डालकर पिएं।

दाल-सब्जी में घी मिलाकर खाने से स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही सेहत भी अच्छी रहती है। इस विधि से अपने दैनिक जीवन में घी का प्रयोग करें। आप इसे घी और बडा मिलाकर भी खा सकते हैं। गरम गरम सादा चावल घी और बूरा मिलाकर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।