1. Home
  2. Lifestyle

क्या आप भी रोजाना लगाती हैं मेकअप? तो हो जाइए सावधान, खत्म हो जायेगा चेहरे का निखार

क्या आप भी रोजाना लगाती हैं मेकअप? तो हो जाइए सावधान, खत्म हो जायेगा चेहरे का निखार
उसी की भयावहता तब सामने आई जब FDA (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन) ने सैकड़ों लिपस्टिक का परीक्षण किया। लगातार दो एफडीए जांच में परीक्षण किए गए 100 प्रतिशत लिपस्टिक में सीसा पाया गया।

क्या आप जानते हैं कि आपके मेकअप किट में संभावित रूप से खतरनाक रसायन छिपे हुए हैं? इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सरकार और उपभोक्ता समूह सौंदर्य कंपनियों को उनके कुछ जहरीले तत्वों के लिए काम में ले रहे हैं।

वास्तव में, सुस्वाद लाल लिपस्टिक की आपकी पसंदीदा ट्यूब में कुछ खतरनाक हो सकता है या उस फैनिंग मस्कारा में जिसे आप अपनी पलकों पर लगाते हैं।बहुत पहले नहीं, लिपस्टिक, आईलाइनर और मस्कारा में लेड को एफडीए के अनुसार “शहरी किंवदंती” माना जाता था।

उसी की भयावहता तब सामने आई जब FDA (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन) ने सैकड़ों लिपस्टिक का परीक्षण किया। लगातार दो एफडीए जांच में परीक्षण किए गए 100 प्रतिशत लिपस्टिक में सीसा पाया गया।

इसके अलावा, पाए गए सीसे की मात्रा नगण्य नहीं थी। ध्यान रहे, जो ब्रांड इसके लिए स्कैनर में आए, वे लोरियल और रेवलॉन जैसे बहुत प्रसिद्ध ब्रांड थे। जब परिणाम आए, तो डायर और एम.ए.सी जैसे हाई-एंड ब्रांड भी। बख्शा नहीं गया।

सीसा सिर्फ लिपस्टिक में ही नहीं पाया जाता है, और जैसा कि एफडीए की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “ये पारंपरिक आईलाइनर, जो दुनिया के कई हिस्सों में लोकप्रिय हैं, एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता का विषय हैं क्योंकि इनमें आमतौर पर बड़ी मात्रा में सीसा, साथ ही अन्य भारी धातुएं होती हैं।

कोहल और इसी तरह की सामग्री वाले उत्पादों को विशेष रूप से बच्चों में सीसा विषाक्तता से जोड़ा गया है। ”सबसे पहली बात, सीसा एक भारी नीले-भूरे रंग की धातु है जो पर्यावरण में बहुत कम मात्रा में मौजूद है और कई खाद्य पदार्थों में मौजूद है।

यह चट्टानों, पानी और मिट्टी में पाया जाता है। हालांकि यह आमतौर पर किसी भी एकाग्रता से कम होता है जो स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को बढ़ाता है क्योंकि वायु प्रदूषण और भोजन और पीने के पानी की खपत के कारण लोगों के संपर्क में आने की सबसे अधिक संभावना है।

हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि लेड का उपयोग कभी भी जानबूझकर जोड़े गए घटक के रूप में या किसी मेकअप उत्पाद में योजक के रूप में नहीं किया जाता है। वास्तव में, यहां तक ​​​​कि जब सौंदर्य प्रसाधन उद्योग यह तर्क प्रस्तुत करता है।

यह चिंता का स्रोत नहीं है क्योंकि खुराक प्रति आवेदन इतनी कम है तो उन्होंने लंबे समय तक इस विचार को नजरअंदाज कर दिया है कि समय के साथ हर छोटी खुराक से केवल अधिक नुकसान होता है।

लेड भले ही कैंसर का कारण न हो, लेकिन फिर भी यह एक ऐसा तत्व है जो इंसानों के लिए खतरनाक है। इस प्रकार, हर प्रयास खुद को इससे दूर करने के लिए मायने रखता है।

सीसा के संपर्क में आने से कई तरह के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, जैसे सीखने की अक्षमता से लेकर दौरे और मृत्यु तक।

ये हैं इसके कुछ साइड-इफेक्ट्स

जब लिपस्टिक में मौजूद लेड आपके शरीर द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है, तो यह आपके रक्त, कोमल ऊतकों और हड्डियों में वितरित हो जाता है।

यदि आपके शरीर में सीसे की मात्रा अधिक है, तो यह आपके हृदय को प्रभावित करता है और उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) और कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनता है।

सीसा के सेवन से न्यूरोटॉक्सिसिटी होती है, एक ऐसा मुद्दा जिसे सीखने, भाषा और व्यवहार संबंधी समस्याओं से जोड़ा गया है।

पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता में कमी। हार्मोनल परिवर्तन और मासिक धर्म की अनियमितता।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।