1. Home
  2. Lifestyle

Lemongrass Tea Benefits: लेमन ग्रास के हैं इतने फायदे की आपकी फालतू चर्बी हो जाएगी गायब और निखर उठेगी त्वचा

Lemongrass Tea Benefits: लेमन ग्रास के हैं इतने फायदे की आपकी फालतू चर्बी हो जाएगी गायब और निखर उठेगी त्वचा 
Lemongrass Tea for cold cough : आप जानते हैं कि चाय हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती हैं लेकिन हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको अनगिनत फायदे मिलेगें, इससे आपके शरीर से अनगिनत बिमारियां भी दुर हो जाएंगी, जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में.

Lemongrass Tea Is Good For Health: असल में सेहतमंद रहने के लिए जड़ी-बूटियां और हर्बल चाय का इस्तेमाल सदियों से किया जाता आ रहा है. और  लेमनग्रास टी भी उन्हीं में से एक है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए लेमनग्रास टी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं ये बरसात के मौसम में शरीर को कई संक्रमण से भी बचाने में मददगार हो सकती है.

lemongrass tea ke fayde how beneficial is lemongrass tea for health know its amazing benefits

Lemongrass Tea पीने के फायदे

रोजाना सुबह खाली पेट लेमनग्रास टी का सेवन कर फैट को तेजी से घटाया जा सकता है. लेमनग्रास टी का इस्तेमाल डिटॉक्स टी के रूप में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए किया जाता है, ये वजन घटाने में मदद कर सकती है. 

कैंसर से बचाव

कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि लेमनग्रास में एंटी-कैंसर पॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोका जा सकता है, आप एक दिन में एक से 2 बार ये हर्बल चाय पी सकते हैं.

डाइजेशन होगा दुरुस्त

पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए लेमनग्रास टी का पारंपरिक तरीके से इस्तेमाल किया जाता रहा है, जो लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, उनको अपच, कब्ज, गैस और पेट फूलने की शिकायत नहीं रहती.

कोलेस्ट्रॉल होगा कम

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि लेमनग्रास टी पीने वाले लोगों की नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटने लगता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और दिल की बीमारियों का रिस्क भी घट जाता है.

Lemongrass Tea से वजन होगा कम

जो लोग रेग्युलरली लेमनग्रास टी पीते हैं उनका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है, क्योंकि इसके जरिए हमारा मेटाबॉलिजम बूस्ट होता है और साथ ही पेट की चर्बी गायब हो सकती. ये हंगर क्रेविंग को घटाकर आपको ज्यादा भोजन करने से रोक देता है

बढ़ेगी आपकी खूबसूरती

इस बात से शायद कम ही लोग वाकिफ होंगे कि लेमनग्राम टी पीना आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट्स का रिच सोर्स होता है, इससे आपकी एजिंग प्रॉसेस स्लो हो सकती है.

लेमनग्रास में विटामिन ए और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. लेमनग्रास टी के सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

अगर आप हर रोज पीते हैं 12 ग्राम Wine Beer तो संभाल जाएं नहीं तो बढ़ जाइगा कार्डिएक अरेस्ट का खतरा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।