1. Home
  2. Lifestyle

त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए इसके फायदे

त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए इसके फायदे
बालों में मुल्तानी माटी लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह बालों को पोषण देता है और बालों को मजबूत बनाता है। 

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो मुल्तानी मिट्टी सबसे सस्ते और बेहतरीन उपायों में से एक होगी। यह त्वचा समेत बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। तो जानिए आप इसे स्किन और बालों के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों में मुल्तानी माटी लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह बालों को पोषण देता है और बालों को मजबूत बनाता है। मुल्तानी मुल्तानी तैलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है।

इससे मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक फायदेमंद हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसे घाव पर लगाने से आराम मिलता है। मुल्तानी माटी का लेप घाव पर लगाएं। आपको आराम मिलेगा।

अगर आपके बाल और स्कैल्प ऑयली हैं तो मुल्तानी मिट्टी से बाल धोएं। यह अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करेगा। इससे बालों की चमक कम हो सकती है। पिगमेंटेशन की समस्या में मुल्तानी माटी अच्छे परिणाम दे सकती है।

आप नारियल पानी, चीनी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाएं और इससे अपना चेहरा धो लें। पिग्मेंटेशन कम हो जाएगा। मुल्तानी मिट्टी एक अच्छा नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो 2 चम्मच मुल्तानी माटी को गुलाब जल में मिलाकर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं।

यह आपको ठंडक देगा और सूजन से राहत दिलाएगा। यह अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह धीरे से आपकी त्वचा की कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और छिद्रों को खोल देता है।

यह त्वचा पर मुंहासों को कम कर सकता है।  


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।