1. Home
  2. Lifestyle
  3. Relationship

Relationship Tips: अगर चाहते हैं खुश रहे परिवार, तो चाणक्य नीति की ये बातें अपनाएं?

Relationship Tips: अगर चाहते हैं खुश रहे परिवार, तो चाणक्य नीति की ये बातें अपनाएं?
चाणक्य अनुसार जो व्यक्ति दान का भाव रखता है। उसके जीवन में आने वाले सभी संकट टल जाते हैं और परिवार सदा खुशहाल रहता है। खास बात ये है कि निस्वार्थ भावना ने दान करने वाला व्यक्ति की सात पीढ़ियों तक इसका प्रभाव रहता है।

Haryana News Post : Relationship Tips: किसी इंसान की पहली और सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी खुशमिजाज प्राणी होने की है। खुश रहना जीवन का चरम पहलू नहीं है। यह जीवन का बुनियादी पहलू है। अगर आप खुश नहीं हैं, तो आपका परिवार भी दुखी रहता है। आचार्य चाणक्य ने ऐसी चीजों के बारे में बताया है जिसको करने वाला परिवार हमेशा सुखी रहता है। धन की कृपा परिवार पर बनी रहती है। तो चलिए जानेंगे आचार्य चाणक्य की उन आदतों के बारे में।

दान का भाव रखना?



चाणक्य अनुसार जो व्यक्ति दान का भाव रखता है। उसके जीवन में आने वाले सभी संकट टल जाते हैं और परिवार सदा खुशहाल रहता है। खास बात ये है कि निस्वार्थ भावना ने दान करने वाला व्यक्ति की सात पीढ़ियों तक इसका प्रभाव रहता है। इस कारण लोगों को समय-समय पर अन्न, धन, वस्त्र का दान अवश्य ही करना चाहिए।

द्वादशी तिथि अहम?

Read Also: Relationship Tips : ऐसे इंसान को कभी ना बनाएं अपना लाइफ पार्टनर, टूट सकता है रिश्ता

आचार्य चाणक्य ने द्वादशी तिथि को बहुत अहम बताया है। एकादशी के व्रत का पारण भी द्वादशी को किया जाता है। अगर कोई द्वादशी तिथि को भगवान विष्णु की आराधना करता है तो वो इंसान जीवन-मृत्यु के बंधन से मुक्त हो जाता है।

गायत्री मंत्र का जाप

Read Also: Relationship : नए साल पर अपने लवर को दें ये अनोखा गिफ्ट, हमेशा के लिए हो जाएगा आपका

आचार्य चाणक्य ने गायत्री मंत्र को दुनिया का सबसे शक्तिशाली मंत्र बताया है। बता दें अगर कोई गायत्री मंत्र का जाप करता है तो वो और उसका परिवार हमेशा सुखी रहता है। वह ऊजार्वान महसूस करता है। वह अधिक प्रभावशाली बन जाता है। आचार्य चाणक्य ने कहा कि इसके समान कोई दूसरा मंत्र नहीं है। वहीं, वेदों में गायत्री मंत्र को कामयाबी का फॉमूर्ला बताया गया है। जब भी मुश्किल में फंसें, गायत्री मंत्र का जाप करें। इससे समस्या का समाधान होता ही है।



दूसरों की सेवा करना?



आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दूसरों की सेवा करने से जो सुख मिलता है वह धन या अन्य किसी चीज को पाने से भी नहीं मिलता है। अगर आप किसी इंसान की या बेजुबान जानवर की निस्वार्थ सेवा करते हैं तो जीवन में बहुत सुख मिलता है। जिंदगी में सुख मिलता है।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।