1. Home
  2. Lifestyle

आप भी पीते हैं RO Water Purifier का पानी तो जान लें इसके Fayde और Nuksan

आप भी पीते हैं RO Water Purifier का पानी तो जान लें इसके Fayde और Nuksan
RO Water Side Effects: अगर आप भी RO का पानी पीते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। हम आपको Ro Water Purifier, Disadvantages of drinking RO water, World Health Organization, tds in waterके बारे में बता रहे हैं। आजकल बदलते लाइफस्टाइल हमारे शरीर में तरह-तरह की समस्या हो रही है ऐसे में RO का पानी पीने वालों के लिए कुछ बातों का जानना जरूरी है, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

Disadvantages of drinking RO water : आजकल बदलते लाइफस्टाइल हमारे शरीर में तरह-तरह की समस्या हो रही है। आज हम आपको आरओ पानी पीने से नुकसान, आरओ के पानी से होने वाली बीमारियां, आरओ वाटर प्यूरीफायर, आरओ का पानी पीने के नुकसान, विश्व स्वास्थ्य संगठन, पानी में टीडीएस की जानकारी देंगे। इससे बचने के लिए आज हम घरों में आरओ लगाना जरूरी समझने लगा है। कहने को तो यह पानी की सफाई कर हमें बीमारी से बचाने का काम करता है। वहीं कुछ लोग तरह-तरह के बोतल वाले मिनरल का पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पानी से भी कई बीमारियों का खतरा है। आज हमको बताते हैं बोतल या RO का पानी किस तरह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता हैं।

Ro Water Purifier, Disadvantages of drinking RO water

RO के पानी से होने वाली बीमारियां

स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार आरओ का पानी लगातार लंबे समय तक पीने से आपके स्वास्थ्य पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। इसके लगातार सेवन से आपको हृदय संबंधी बीमारियां, शुगर लेवल बढ़ जाता हैं, ब्लड लेवल भी काम होता हैं। इससे थकान महसूस होती हैं। दिनभर आपका सर दर्द रहता हैं, मानसिक कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन या सिरदर्द, आयरन की कमी जैसे रोग हो सकते हैं।

रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) प्रक्रिया के पानी का उपयोग पीने के लिए और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं:

RO खर्च

RO प्रणालियों को चलाए रखने के लिए ऊर्जा की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है, जिससे बढ़ती हुई ऊर्जा खपत होती है। यह बिजली के बढ़ते खर्च को भी साथ लेता है।

पानी की खोई जा रही उपयुक्तता

RO प्रक्रिया के दौरान, विभिन्न खनिज और मिनरल्स, जो शरीर के लिए आवश्यक हो सकते हैं, पानी से हटा जाता है। इसके कारण पानी की उपयुक्तता में कमी हो सकती है।

पुनः निर्मूलन की आवश्यकता: RO प्रक्रिया में पानी को साफ़ करने के लिए पुनः निर्मूलन की आवश्यकता हो सकती है, जिससे पानी की मात्रा में कमी हो सकती है और इसमें विषैले पदार्थों की विशेषता बढ़ सकती है।

प्रोसेस में विषाणुओं का छोड़ा जाना

कई बार RO प्रक्रिया से छोड़े जाने वाले विषाणु या जलवायु बदल से प्रभावित हो सकते हैं, जो आसपासी प्रदूषण का कारण बन सकते हैं।

जानें RO के पानी के नुकसान

आरओ के पानी में फिल्टर करने से मौजूद मिनरल्स और अन्य जरूरी तत्व नष्ट हो जाते हैं। लंबे समय तक बोतलबंद आरओ का पानी पीना हानिकारक हो सकता है, लेकिन सामान्य आरओ का पानी पीने से शरीर को ना तो कोई फायदा मिलता है और ना ही कोई नुकसान। आरओ से पानी फिल्टर करते समय TDS Level 70 से 150 के बीच होना ज्यादा सुरक्षित होता है।

हमारे बुजुर्ग हमेशा से नल का पानी पीते आए हैं और देखा जाए तो उस समय इतनी बीमारियां नहीं होती थी। कई लोगों का मानना है कि आरओ का पानी से ज्यादा सुरक्षित नल का पानी होता है। आरओ का पानी रिवर्स ऑस्मोसिस वाटर प्यूरीफायर द्वारा फिल्टर किया जाता है।

उपाधियों का अपशिक्त पुनर्निर्माण

RO में बड़े पैम्बर्स, मेम्ब्रेन्स, और अन्य उपाधियों का अपशिक्त पुनर्निर्माण और प्रबंधन करना आवश्यक होता है, जिससे इन उपाधियों का नुकसान हो सकता है और इसका पर्यावरणीय प्रभाव हो सकता है।

इन नुकसानों के बावजूद, RO प्रक्रिया से पानी को सुरक्षित और पीने योग्य बनाने में मदद कर सकती है और पानी की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है।

जानिए N Rashi Name वालों के लिए कैसा रहेगा 2024, N नाम की राशि वालों की Personality में होती है ये खास बात


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।