1. Home
  2. Lifestyle

बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अपनी किचन में मौजूद ये चीज, ड्राय हेयर और ऑयली स्कीन के लिए है रामबाण

 बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अपनी किचन में मौजूद ये चीज, ड्राय हेयर और ऑयली स्कीन के लिए है रामबाण
यदि आप एक बार फिर अपने बालों और त्वचा के लिए कुछ नया खोज रहे हैं, तो यहां बताया गया है कि फिटकरी या फिटकरी कैसे मदद कर सकती है।

अक्सर, लोग एक या दो अनूठी चीजों की खोज करते हैं जो उन्हें घरेलू बालों और त्वचा की देखभाल में मदद कर सकती हैं, और कुछ भी ऐसा नहीं है जो बहुत विस्तृत हो।

DIY अब एक हिट हैं, क्योंकि लोग धीरे-धीरे महसूस कर रहे हैं कि यह उन्हें एक पैसा और बहुत समय बचाता है, जब वे घरेलू सौंदर्य सत्रों के लिए बैठते हैं।

इस सप्ताह, यदि आप एक बार फिर अपने बालों और त्वचा के लिए कुछ नया खोज रहे हैं, तो यहां बताया गया है कि फिटकरी या फिटकरी कैसे मदद कर सकती है। बालों को रंगने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

हाँ, आप फिटकरी का उपयोग करके घर पर आसानी से अपने बालों को रंग सकते हैं, जो अनिवार्य रूप से कई खनिजों में पाया जाने वाला एक रासायनिक यौगिक है। इसे बाजार में आसानी से खरीदा जा सकता है।

आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस कुछ फिटकरी पाउडर को पीस लें और फिर थोड़े से गुलाब जल का उपयोग करके पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने दें, इसके बाद आप इसे सामान्य पानी से धो सकते हैं। ऐसा हर दूसरे दिन, कम से कम दो सप्ताह तक करें, और आपको फर्क नजर आने लगेगा।बालों को हटाने के बाद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के बाद फिटकरी का इस्तेमाल

त्वचा को शांत करने के लिए किया जा सकता है। फिर से, आप एक चम्मच फिटकरी के पाउडर को एक चम्मच गुलाब जल के साथ मिला सकते हैं।

एक पेस्ट बनाएं, और जब आप वैक्सिंग या शेविंग का उपयोग करके बालों को हटा दें, तो इस पेस्ट को क्षेत्र पर लगाएं।

इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

फिटकरी जलती हुई त्वचा को शांत करने और इसे बहुत जरूरी राहत देने के लिए जानी जाती है।

शेविंग करते समय इस्तेमाल किया जाता है

इसका उपयोग शेविंग के दौरान होने वाले मामूली कट होने पर रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि जब आप फिटकरी के पाउडर का पेस्ट लंबे समय तक त्वचा पर लगाते हैं, तो इससे अनचाहे बालों की ग्रोथ कम हो सकती है।

हर चीज की तरह, यह सलाह दी जाती है कि आप पहले पैच टेस्ट करें, यह देखने के लिए कि क्या यह आपके बालों और त्वचा के अनुकूल है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।