1. Home
  2. Lifestyle

Sweater se Rua kaise Nikale : ऊनी कपड़ों से रोएं निकालने का सबसे आसान तरीका

Sweater se Rua kaise Nikale : ऊनी कपड़ों से रोएं निकालने का सबसे आसान तरीका
Sweater ka rua kaise nikale: ऊनी कपड़ों की सही तरह से देखभाल नहीं करने या उन्हें पहनकर सो जाने के कारण उन पर रोंएं निकल आते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए मार्केट में रोंएं को हटाने वाली छोटी-सी मशीन उपलब्ध है। आज हम आपको Winter Hacks, how to remove lint from clothes, how to remove weed from clothes, lint removing hacks, lint remover, cloth hacks, washing hacks, winter clothes, how to remove lint from woolen clothes की जानकारी देंगे। आप इस प्रभावी मशीन का इस्तेमाल अपने स्वेटर को फिर से नया जैसा बनाने के लिए कर सकती हैं। इस मशीन का नाम ‘लिंट रिमूवर’ है। आपको सर्दी में स्वेटर की देखभाल के उपाय, स्वेटर से रोएं हटाने के तरीके, स्वेटर पर लगे रोवां कैसे हटाएं, ऊनी कपड़ों पर लगे रोएं हटाने के टिप्स, स्वेटर पर रोएं हटाने के हैक्स की जानकारी देंगे। 

Sweater ka rua nikalne ka best tarika : शेविंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रेजर ऊनी कपड़ों के रोंएं को हटाने में बहुत प्रभावी होता है। आज की पस्त में हम आपको how to take care of woolen clothes in winter, lint removing from clothes, white vinegar for lint, tape for lint, razor for lint, lint removing tips,how to wash clothes to prevent lint के बारे में बताएंगे। ऊनी कपड़े को समतल जगह पर फैलाएं और उस पर रेजर का इस्तेमाल करें। बस ध्यान रहे कि इस दौरान धागा व बटन आदि न टूटे। आपको यहां sardi me sweater ka rakh rakhao kaise karen, sardi me sweater ka rakh rakhao ke tarike, sweater se roye hatane ke upay, sweater se royen hatane ke upay batao के बारे में बता रहे हैं। 

Sweater se Rua kaise Nikale

कपड़ों से रोएं कैसे हटाएं

कपड़े के ढीले पड़े रेशे मुड़कर कपड़े पर नजर आते हैं जिन्हें हम रोएं कहते हैं. रोएं निकलने से कपड़े समय के साथ पतले होने लगते हैं. अपनी एड़ी की सफाई के लिए आप जिस प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करती हैं, वही प्यूमिक स्टोन आपके ऊनी कपड़ों में भी नई जान डाल सकता है। हल्के हाथों से इसे उन कपड़ों पर रगड़ें, जिस पर रोंएं निकल आए हैं।

टेप का करें इस्तेमाल 

रोएं हटाने के लिए मोटी टेप (Tape) निकालें. इसे कपड़े पर लगाएं और फिर तेजी से हटा दें. इससे रोएं टेप पर चिपककर निकल जाएंगे. टेप एक ही टेप को बार-बार इस्तेमाल करने के बजाय अलग-अलग टेप लें जिससे आपका काम जल्दी से हो. ऊनी कपड़े से रोंएं हटाने का सबसे आसान तरीका है लिंट रिमूवर की मदद से हटाना। इसके लिए आप बाज़ार से लिंट रिमूवर खरीदकर लाए और पकड़े पर रखकर प्रेस करते हुए सभी रोंएं को आसानी से हटा लें। बाज़ार में आजकल कई तरह के लिंट रिमूवर आसानी से मिल जाते हैं। कई लोग खुरदरे पत्थर को भी ऊनी कपड़े से रोंएं हटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

वाइट विनेगर आएगा काम 

अगर घर में वाइट विनेगर हो तो इसका इस्तेमाल रोएं हटाने में किया जा सकता है. कपड़े धोते समय आखिर में जब उन्हें पानी से निकालें तो इस पानी में एक कप वाइट विनेगर (White Vinegar) मिला दें. यह कपड़ों से रोएं हटाने में मददगार साबित होगा. कई लोग ऊनी कपड़े पहने के ही सो जाते हैं, और बाद में शिकायत करते हैं कि कपड़े में रोंएं अधिक हो गए हैं। जी हां, कई बार आप जब अजनाने में भी ऊनी कपड़े पहनकर सोते हैं, तो उनमें रोंएं निकलने लगते हैं। पहनकर सोने से कई बार ऊनी कपड़े की चमक भी गायब हो जाती हैं। इसलिए आप जब भी ऊनी कपड़े पहनकर सोने के लिए जाए, तो इसका ज़रूर ध्यान रखें।

कपड़े धोने का तरीका 

अगर कपड़ों को मशीन में धोने की वजह से उनपर रोएं निकल रहे हैं तो कपड़ों को उल्टा करके धोएं. कपड़े का बाहरी हिस्सा अंदर और अंदरूनी हिस्सा बाहर कर दें. रोएं दूर रखने का यह एक आसान तरीका है. 

रेजर चलाएं 

रोएं हटाने का एक और किफायती तरीका है उनपर रेजर (Razor) चलाना. कपड़े को किसी सपाट और समतल जगह फैलाएं और रेजर से एक-एक सेक्शन से रोएं हटाना शुरू करें. इससे रोएं कटकर निकलने लगेंगे. 

रोएं पड़ने से रोकना 

अगर आप चाहते हैं कि कपड़ों पर रोएं पड़े ही ना तो अच्छे और बाहर पहने जाने वाले कपड़े पहनकर ना सोएं. इसके अलावा, कपड़ों को जरूरत से ज्यादा पानी में धोकर निचौड़ने से बचें. 

पैर घिसने वाला पत्थर 

पैरों को घिसने वाला रेतीला पत्थर भी रोएं हटाने के लिए काम में लाया जा सकता है. इस पत्थर को कुछ देर कपड़े पर घिसते रहने से रोएं छूटते हुए नजर आने लगते हैं. आपके पास प्यूमिक स्टोन तो होगा ही. इससे आप त्वचा के मैल को हटाते होंगे. अब आप इससे स्टेवर पर चिपके रोएं को हटाकर देखें. इस स्टोन को स्वेटर पर धीरे-धीरे रब करें, इससे रोएं आसानी से निकल जाएंगे और आपका स्वेटर पहले जैसा नया नजर आने लगेगा.

कंघी से झाड़ें 

कपड़ों पर पतली सीखों वाली कंघी लेकर चलाएं. इससे छोटे से लेकर मोटे रोएं तक निकलने लगते हैं. खासकर ऊनी कपड़ों से रोएं हटाने का यह आसान और असरदार तरीका है. कंघी की मदद से भी आप किसी भी ऊनी कपड़े के से रोंएं को आसानी से निकाल सकती हैं। कंघी से रोंएं आसानी से निकल भी जाते हैं, पहले जैसा चमक भी उठते हैं ऊनी कपड़े। इसके लिए आप फोटो में देखकर आसानी से रोंएं को निकाल सकती हैं। इसकी तरह आप रेजर के इस्तेमाल से भी ऊनी कपड़े से रोंएं को निकाल सकती हैं। लेकिन, रेजर से निकालते समय अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती क्यूंकि, कभी-कभी रेजर से ऊनी पकड़े की धागे कट भी जाते हैं।

मिल रहे हैं Best Hair Dryer बहुत ही सस्ते दाम में, जानें Men और Women के लिए कौन से हैं बेहतर


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।