1. Home
  2. Lifestyle

सर्दियों में जान लें ये असरदार Winter Hair Care नुस्खे, इन Home Remedies से हमेशा मजबूत रहेंगे आपके बाल

सर्दियों में जान लें ये असरदार Winter Hair Care नुस्खे, इन Home Remedies से हमेशा मजबूत रहेंगे आपके बाल 
Winters hair care tips: आपकी त्वचा की तरह ही सर्दियों में बालों का रुखापन बढ़ जाता है. इसके साथ ही सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दियों में कौन सा हेयर केयर रुटीन अपनाकर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. आज हम आपको Hair Care Tips during winter, winter Hair Care Tips, winter Hair Care Tips in hindi, How to take care of hair in winter, winter hair care routine, winter hair care routine home remedies, home remedies for hair growth and thickness की जानकारी देंगे। 

How to take care of your hair in winter : यहां कुछ कमाल के टिप्स के बारे में बताया गया है, जो सर्दियों में आपके बालों की देखभाल कर सकते हैं. सर्दियों में शुष्कता आती है. आज हम आपको How To Care My Hair In Winter, Hair Care Routine, Hair Care Routine for Winters, hair care routine natural, dandruff problem, Hair Care Tips In Winter, winter hair care tips के बारे में बता रहे हैं। मौसम के इस बड़े बदलाव से न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके बालों को भी नुकसान होता है. यह मौसम सभी तरह के बालों पर बुरा प्रभाव छोड़ सकता है अगर इनकी देखभाल न की जाए. कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें?

How to take care of your hair in winter

सर्दी में बालों की देखरेख के घरेलू नुस्‍खे 

सर्दियों के दौरान हमेशा अपने बालों को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार धोने का ध्यान रखें. यह आदत आपके बालों को कठोर ठंड के मौसम से बचाने में मदद करेगी और आपके बालों को बहुत अधिक सूखने से भी रोकेगी और उन्हें चिकना और स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करेगी.

ठंड के मौसम में बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए आप एक कटोरी में  1 चम्मच शैंपू, अरंडी का तेल, ग्लिसरीन और सेब का सिरका डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पैक को गीले बाल और स्कैल्प में लगाकर 10 से 20 मिनट तक छोड़ दें। 10 से 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों की चमक बरकरार रह सकती है।

गुनगुने पानी का उपयोग करें

सर्दियों में हर कोई आमतौर पर गर्म पानी से स्नान करना पसंद करता है क्योंकि यह हमें एक सुकून भरा एहसास देता है. इसलिए, आप पानी का तापमान बढ़ाते हैं, लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि अपने बालों के लिए अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग न करें. यह आपके बालों और खोपड़ी के लिए भी अच्छा नहीं है. यह आपके बालों को सूखाता है और आपकी खोपड़ी की त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है. सर्दियों में हमेशा बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

गर्म तापमान पर ड्रायर से बचें

अत्यधिक गर्म तापमान पर ड्रायर का उपयोग करने से बचें. हवा से सुखाने वाले मोड का उपयोग करें जो आम तौर पर इन दिनों ड्रायर में उपलब्ध हैं. अत्यधिक गर्म तापमान पर ड्रायर का उपयोग करने से आपके बालों को सूखने से नुकसान हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप बालों का टूटना शामिल है. ध्यान रखें कि इन ड्रायरों का उपयोग न करें और वैकल्पिक रूप से अपने बालों को कुछ सूती कपड़े से सुखाएं.

अपने बालों को कंडीशनिंग करें

सुनिश्चित करें कि आप सर्दियों के दौरान कंडीशनर का उपयोग करते हैं जो आपके बालों की स्थिति को ठीक करता है और आपके बालों को नमी प्रदान करता है. अपने बालों पर कंडीशनर लगाने के लिए ध्यान रखें और सामान्य समय की तुलना में थोड़ी देर के लिए इसे सूखा रखें. इसके अलावा, इस चरण को छोड़ें नहीं क्योंकि यह आपके बालों की नमी को रोकता है जो इस मौसम में बहुत आवश्यक है.

सर्दी के मौसम में बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए एक केला, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिक्सी में डालकर पीस लें। अब उस पेस्ट को बालों की लंबाई और स्कैल्प में लगाकर 20 से 30 मिनट छोड़ दें। 20 से 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें।

दि आप बालों की ग्रोथ को लेकर परेशान हैं तो अमीनो एसिड, चावल का पानी, विटामिन सी, बी और ई का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इन सारी सामग्री से बनाएं गए पैक आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है।

एक्सपर्ट के अनुसार बालों की सफाई अक्सर करने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है। यदि आपके आपके सिर में डैंड्रफ बहुत ज्यादा है तो आप एक बर्तन में 2 चम्मच मेथी का दाना और पानी डालकर उसे रात भर भिगो कर छोड़ दें। अगली सुबह उस बीज का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर उसे अपने सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को हर्बल शैंपू से धो लें।

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आप नारियल के दूध में नींबू का रस, 4-5 बूंद लैवंडर का तेल डालकर उसके मिश्रण को अपने बालों में 4 से 5 घंटे लगाकर छोड़ दे और बाद में बालों को धो लें, तो आपके बाल ठंड के दिनों में भी हेल्‍दी बने रह सकते हैं।

ठंड के मौसम में बालों की नमी को बरकरार रखने के लिए आप नियमित रूप से सिर में तेल लगाएं। आप चाहे तो लैवेंडर, रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदों में गर्म ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल मिलाकर उससे भी बालों की जड़ों की मालिश कर सकते हैं। तेल से बालों की जड़ों में मालिश करने के बाद अपने बालों को गर्म तौलिए से ढक कर रखें।

स्कैल्प पर सीरम का उपयोग करें

कंडीशनिंग के बाद आपको हमेशा एक सुरक्षात्मक सीरम लगाना चाहिए. बहुत सारे मेडिकेटेड सीरम हैं जो सिर्फ आपके स्कैल्प के लिए बनाए जाते हैं जो न केवल फ्लिक्स की नमी को रोकते हैं बल्कि स्कैल्प को भी निखारते हैं. आपके लिए स्कैल्प पर सीरम लगाना बहुत आवश्यक है क्योंकि यह वह स्थान है जहां से बालों के स्वास्थ्य की रक्षा की जाती है. आप इसे अपने बालों पर लगाना छोड़ सकते हैं लेकिन स्कैल्प पर नहीं.

Winter में करना चाहते हैं Baby की Care तो आजमा लें ये टिप्स, Premature है शिशु तो सर्दियों में करनी होगी विशेष केयर


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।