1. Home
  2. Lifestyle

सर्दियों में टूटते हैं आपके नाखून तो आजमाएं Winter में ये Nail Care Tips, थोड़ी सी Care से सुन्दर हो जाएंगे

सर्दियों में टूटते हैं आपके नाखून तो आजमाएं Winter में ये Nail Care Tips, थोड़ी सी Care से सुन्दर हो जाएंगे 
Winter Nail Care Tips : सर्दियों के मौसम में कई लोगों के नाखून बार-बार टूटने लगते हैं। इस मौसम में नाखून खुरदुरे हो जाते हैं। आज हम आपको Nail Care Tips, Winter Nail Care Tips, Nail Care Tips For Winter, tips for nail care, Natural Moisturizer, tips to get beautiful nails, Weak Nails Problems, नेल केयर टिप्स, इस ठंडी के सीजन में करें अपने नेल की देखभाल, इस तरह ठंडी के सीजन में करें अपनी नाखूनों की देखभाल, नाखूनों की इस तरह करें देखभाल, खूबसूरत नेल्स पाने के लिए अपनाएं यह टिप्स की जानकारी देंगे।  इनके आस-पास की त्वचा भी फटने लगती है। कई बार तो नाखूनों के बीच में दरार भी आ जाती है। नाखून और उनके आस-पास की त्वचा के रुखा होने के कारण क्यूटिकल्स निकल आते हैं जिसमें दर्द होता है।

Nail Care Tips For Winter : कई बार तो रुखी त्वचा में खून भी निकल आता है। इन आसान टिप्स और ट्रिक्स के साथ सर्दियों के मौसम में भी अपने नाखूनों को हेल्दी बनाएं. हम आपको nail care tips and tricks, easy nail care tips and tricks, how to care nails, how to care hair in winter, nail care procedure, foot nail care tips, tips for healthy nails, नाखून को टूटने से कैसे बचाएं, नाखून का ख्याल, winter natural nail care की जानकारी दे रहे हैं। ऐसे में नाखून से जुड़ी ये समस्याओं से बचने के लिए यह जानना जरुरी है कि आखिर सर्दियों में नाखून क्यों टूटते हैं और आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं। 

Winter Nail Care Tips and tricks in hindi

टूटते नाखूनों से कैसे करें बचाव?

सर्दियों के दिनों में नाखूनों को यदि आप टूटने से बचाना चाहती हैं तो उन्हें गर्म पानी से बचाएं। हालांकि सर्दियों में अक्सर सभी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में इन्हें गर्म पानी से बचाना मुश्किल है। नहाने से पहले नाखूनों की तेल से मालिश करें। मालिश के लिए बादाम या फिर नारियल का तेल इस्तेमाल करें। इससे नाखून जल्दी नहीं टूटेंगे और उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

सर्दियों में क्यों टूटते हैं बार-बार नाखून?

त्वचा के ड्राई होने के कारण

नेल पेंट का ज्यादा प्रयोग करने से

हाथों को ठंडी हवा से न बचाने के कारण

गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करने के कारण

हाथों की सफाई का ख्याल न रखना

ठंड के दिनों में पहनें ग्लव्स

इन दिनों में यदि आप नाखूनों को ठंडी हवा के संपर्क में आने से बचाना चाहते हैं तो ग्लव्स जरुर सर्दियों में बाहर निकलने से पहले ग्लव्स पहनें। कोशिश करें कि हाथों को सीधे हवा के संपर्क में आने की जरुरत न पड़े। जितना ज्यादा हाथों को ठंडी हवा के सीधे संपर्क में बचाएंगे उतना ही इन्हें कम नुकसान होगा।

हेल्दी डाइट

नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट भी जरुरी है। महिलाएं केवल नाखूनों की केयर करते हैं लेकिन सही डाइट नहीं लेती। जिसके कारण यह टूटने लगते हैं। ऐसे में इन्हें टूटने से बचाने के लिए डाइट में कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। पानी का सेवन भी पर्याप्त मात्रा में करें इससे भी नाखून हेल्दी बनेंगे।

हैंड क्रीम जरुर लगाएं

सर्दियों के दिनों में हैंड क्रीम का इस्तेमाल करना जरुरी है। महिलाएं सर्दियों में चेहरे पर क्रीम लगाती है लेकिन हाथों की केयर करना भूल जाती हैं जिसके कारण यह जल्दी टूटने लगते हैं। हाथों को हर दिन रात में साफ करने के बाद उन पर हैंड क्रीम लगाएं।

यदि आप चाहें तो पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा ठंड के दिनों में क्यूटिक्ल ऑयल का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं।

समय-समय पर करें नाखूनों को फाइल

यदि आपके नाखून बार-बार टूट जाते हैं तो उन्हें समय-समय पर फाइल करें। नाखूनों को ठीक रखने के लिए फाइल करना जरुरी है। ऐसा न करने पर यह खुरदुरे हो जाते हैं आपको ध्यान रखना है कि नहाने के तुरंत बाद नाखूनों को फॉइल न करें इससे यह टूटने लगेंगे। सर्दियों में नाखूनों को साफ रखना भी जरुरी है। दिन में कई बार हाथ धोने से न कतराएं।

कोल्ड क्रीम का जरूर करें इस्तेमाल

सर्दियों में जब भी कहीं से नहाकर आएं तो सबसे पहले नाखूनों और स्किन पर क्रीम जरूर लगाएं. आप चाहें तो बॉडी क्रीम या कोल्ड क्रीम में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही कोशिश करें की आप इड्रॉक्सी एसिड, लैनोलिन या यूरिया वाला लोशन का ही इस्तेमाल करें. इसके बाद नाखूनों पर थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करें.

नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करें

दिन के दौरान हमारे नाखूनों की नमी बहुत कम हो जाती है, जबकि हम रेगुलर कामों में व्यस्त रहते हैं. सर्दियों में भी ऐसा ज्यादा होता है. जब तापमान गिरता है, तो हवा का रूखापन, त्वचा की तरह ही नाखूनों को भी रूखा बना देता है. नमी की कमी से नाखून कमज़ोर हो जाते हैं. इससे बचने के लिए नियमित रूप से अपने नाखूनों को नारियल के तेल या बादाम के तेल से मॉइस्चराइज करें.

Tulsi को Winter Season में सूखने से बचना चाहते हैं तो जान लें ये Care Tips, सर्दियों में भी हरी भरी रहेगी तुलसी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।