1. Home
  2. National

किसानों के लिए खुशखबरी पीएम किसान योजना की ऑफिसियल लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम

किसानों  के लिए खुशखबरी  पीएम किसान योजना की ऑफिसियल लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम
बता दें पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पप योजना में रजिस्टर्ड किसानों का डेटा होता है। रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी काफी जरुरी है। 

अगर आप किसान हैं तो ये खबर आपके लिए काफी कीमती साबित हो सकती है। इस समय देश के सभी किसान आने वाली पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Installment) का इंतजार कर रहे हैं।

अब तक किसानों को 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) का पैसा मिल चुका है। वहीं 14वीं किस्त के 2000 रुपये बहुत ही जल्द जारी होने वाली है। वहींं अब तक इस तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

लेकिन मीडिया की खबरों के मुताबिक किस्त का पैसा बहुत ही जल्द खाते में ट्रांसफर होगा। इसमें लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये का लाभ होगा। इसके लिए किसान बेनीफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

फटाफट जानें कब मिलेगा 14वीं किस्त का पैसापीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के बारे में कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक मई के आखिर में इसका पैसा आने वाला है।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 26 मई से 31 मई तक पैसा जारी हो सकता है। फिलहाल सरकार के द्वारा इसकी अभी तक पुष्टई नहीं की गई है।

किन किसानों को मिलेगा पीएम किसान की 14वीं किस्ता का पैसा

जानकारी के लिए बता दें कि आने वाली 14 किस्त का पैसा उनको मिलेगा। जिनके द्वारा e-KYC पूरी कर ली गई है और रजिस्ट्रेशन में कई गलती नहीं है। यदि अभी e-KYC नहीं कराई है तो फटाफट कर लें नहीं को पैसा अटक सकता है।

तारीख निकलने के बाद पैसा खाते में नहीं आएगा। जिन किसानों ने स्कीम में आवेदन किया है लेकिन ईकेवाईसी नहीं कराई है तो उनकी किस्त का पैसा रोक लिया जाएगा।

PM Kisan लिस्ट में ऐसा चेक करें अपना नाम

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर विजिट करें।

इसके बाद वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार में देखें और फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।

इसके बाद लाभार्थी बेनिफीशियरी लिस्ट में क्लिक करें।

यहां पर अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव में जानाकरी को भरें।

अब आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें इसके बाद अपकी जानकारी मिल जाएगी।

यहां पर जानें कैसे कराएं केवाईसी

बता दें पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पप योजना में रजिस्टर्ड किसानों का डेटा होता है। रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी काफी जरुरी है। इसमें उनको ही पैसा मिलेगा जिनके द्वारा ईकेवाईसी करा ली गई है।

सरकार के मुताबिक ईकेवाईसी करना बेहद ही जरुरी है। ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी की सहुलियत पीएम किसान पोर्टल पर ले सकते हैं। बायोमैट्रिक ईकेवाईसी के लिए पास के सीएससी सेंटर में जाना होगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।