1. Home
  2. National

किसानों के लिए खुशखबरी अब सरकार दे रही है 15 लाख, जाने क्या है स्कीम

किसानों के लिए खुशखबरी अब सरकार दे रही है 15 लाख, जाने क्या है स्कीम
स स्कीम से सरकार कृषि व्यवसाय शुरु करने वाले किसानों को 15 लाख रुपये तक का लाभ दे रही है। इस योजना का नाम पीएम किसान एफपीओं स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) है।

मोदी सरकार किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए तरह – तरह की योजनाए लेकर आ रही है। सरकार महिलाओं और किसानों के लिए काफी सारी स्कीम्स चला रही है। इन योजना का लाभ किसान आराम से उठा सकते हैं।

इसी के साथ सभी किसान मलामाल भी हो रहे हैं। इस समय सरकार किसानों के लिए एक और स्कीम लेकर आई है। हरियाणा सरकार धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 4 हजार रुपये की सब्सिडी देगी।

एक आधिकारिक बयान में यहां कहा गया है कि इस कदम का उद्देश्य ‘सिंचाई के दौरान पानी की 20 प्रतिशत तक की बचत होगी। यदि आप हरियाणा के रहने वाले हैं और आप एक किसान है तो धान की सीधी बुवाई पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो agriharyana.gov.in की वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले आवेदन करें।

इस सब्सिडी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप हरियाणा के किसान नहीं हैं, तो आप इस सब्सिडी का लाभ नहीं उठा सकते हैं।वहीं आपको बता दें कि इस समय सरकार की एक और स्कीम लोगों के दिलों पर राज कर रही है।

इस स्कीम से सरकार कृषि व्यवसाय शुरु करने वाले किसानों को 15 लाख रुपये तक का लाभ दे रही है। इस योजना का नाम पीएम किसान एफपीओं स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) है। यदि आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं तोकिसानों को एक साथ मिलकर एक संगठन बनाना होगा।

जिसमें कम से कम 11 किसान होने चाहिए। स्कीम का लाभ पीएम किसान के लाभार्थियों को ही मिलेगा। जानकारी के मुताबिक सरकार 2023 से 2024 तक 10 हजार FPO का गठन करने का लक्ष्य है।

पीएम किसान एफपीओं स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए एफपीओ के प्रबंध निदेशक (MD) या मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) या प्रबंधक (Manager) का नाम, कॉन्टैक्ट नंबर और ईमेल आईडी आदि देनी होगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।