1. Home
  2. National

किसानों के लिए आ गई खुशखबरी! सरकार ने बताया कब मिलेगी 14वीं किस्त की रकम

किसानों के लिए आ गई खुशखबरी! सरकार ने बताया कब मिलेगी 14वीं किस्त की रकम
पीएम किसान सम्मान निधि योनजा के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये डालती है।

आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर खुशखबरी मिलने जा रही है, क्योकि सरकार बड़ा ऐलान करने ही वाली है। केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2,000 रुपये की अगली यानि 14वीं किस्त का ट्रांसफर करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होने जा रहा है, जो महंगाई में राहत देगी। सरकार ने इससे पहले फरवरी में 13वीं किस्त के 2,000 रुपये जमा किए थे, जिसके बाद से किसान बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त की राशि भेजने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 30 मई 2023 का बड़ा दावा किया जा रहा है।

सरकार सालाना देती है इतने हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योनजा के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये डालती है। प्रति चार महीने बाद 2,000 रुपये की किस्त अकाउंट में डाली जाती है, जो किसानों का दिल जीतने के लिए काफी है।

अब तक सरकार 13 किस्त अकाउंट में ट्रांसफर कर चुकी है, जिनका अब अगली किस्त का भी इंतजार खत्म होने वाला है। 30 मई तक कभी भी पैसा खाते में डाला जा सकता है। सरकार ने इस योजना को किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए शुरू किया है।

आपका नाम योजना से लिस्ट है तो तुरंत ई-केवाईसी जैसे काम करा लें, नहीं तो फिर पैसा बीच में लटक जाएगा। आप जन सेवा केंद्र जाकर फटाफट यह काम करवा सकते हैं।

जल्द बढ़ाई जा सकती है किस्त की राशि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोग बीते काफी दिनों से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग करते रहे हैं। किसान संगठन इस संबंध में कई बार सरकार को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं।

सरकार की ओर से अभी कोई भी आधिकारिक ऐलान किस्त की राशि पर नहीं किया गया है, लेकिन कयास बरकार हैं। माना जा रहा है कि किस्त की राशि की 4,000 रुपये की जा सकती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।