1. Home
  2. National

अब लाडली की शादी और पढ़ाई की चिंता खत्म सुकन्या योजना में निवेश कर योजना का फायदा उठाए

अब लाडली की शादी और पढ़ाई की चिंता खत्म सुकन्या योजना में निवेश कर योजना का फायदा उठाए
आप इसमें मिनिमम 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक प्रीमियम भर सकते हैं। 

बेटियों के उत्थान के लिए एक नहीं बल्कि कई स्कीम सरकार की ओर से चलाई जा रही हैं। अब आपके घर परिवार में किसी बिटिया का जन्म हुआ है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से लाडो के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है।

इस योजना से बेटियां अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर रही हैं, जिसका आप आराम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की मैच्योरिटी पर बेटी को इतने लाख रुपये मिल रहे हैं कि आप गिनते-गिनते थक जाएंगे, बस आपको पहले थोड़ा निवेश करना होगा।

जरूरी है कि आप जल्द ही पहले बेटी के नाम अकाउंट ओपन करवा लें, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

जानिए योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कई जरूरी चीजों का ध्यान रखान होगा। योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले तो आपकी बेटी की आयु 10 साल से कम होनी चाहिए।

अगर बेटी का उम्र दस साल से अधिक है तो फिर योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसके अलावा आप अकाउंट ओपन कराकर मंथली के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। आप इसमें मिनिमम 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक प्रीमियम भर सकते हैं।

घर में दो बेटियों ने भी जन्म लिया है तो भी आप ज्वॉइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। उसी हिसाब से मैच्योरिटी पर बेनिफिट मिल जाएगा। अगर योजना से जुड़ने के अवसर आपने निकाला तो फिर अफसोस करना होगा।

योजना की मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने हजार रुपये

आपके दिमाग में एक चीज चल रही होगी की योजना की मैच्योरिटी पर कितना बेनिफिट होगा। दरअसल, अगर आपकी लाडो इस योजना से जुड़ जाते हैं तो फिर 21 साल की आयु में आराम से 15 लाख रुपये की रकम मिल जाएगा, जिससे आप शादी और आगे की पढ़ाई करवा सकते हैं।

बेटी का अकाउंट एसबीआई में ओपन होना चाहिए। एसबीआई की ओर से यह रकम मुहैया कराई जाएगी। वैसे भी अब सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज की दरों को बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह दर 7.6 फीसदी थी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।