1. Home
  2. National

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर अयोध्या में सुबह और शाम की आरती का समय, जानें कहां से बुक होगी ऑन लाइन टिकट

Ayodhya Ram Mandir How To Book Entry Passes, Aarti Timings And More: राम मंदिर अयोध्या में सुबह और शाम की आरती का समय, जानें कहां से बुक होगी ऑन लाइन टिकट 
Ram Mandir Ayodhya aarti timings: राम मंदिर अयोध्या में अभिषेक के लिए अनुष्ठान 16 जनवरी से ही शुरू हो चुके हैं। आरती के तीन समय हैं। जागरण/श्रृंगार आरती- सुबह 6:30 बजे, भोग आरती- दोपहर 12 बजे और संध्या आरती - शाम 7:30 बजे होगी। 

अयोध्या। Ram Mandir aarti timings: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को वर्तमान में मंदिर के आगामी आधिकारिक उद्घाटन की प्रत्याशा में 'आरती' पास के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बुकिंग प्राप्त हो रही हैं। अयोध्या में श्री राम मंदिर ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट www.srjbtkshetra.org पर दर्शन और आरती पास की बुकिंग शुरू कर दी है। हालाँकि मंदिर अभी निर्माणाधीन है, यह 22 जनवरी, 2024 को उद्घाटन के बाद दर्शन के लिए खुला रहेगा।

ayodhya mandir opening date, ram lalla darshan timing, ayodhya ram lalla darshan timing, ram mandir entry pass, ram mandir entry tickets, ram mandir aarti timings, ayodhya ram mandir aarti timings,

भक्त 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का अनुमान लगा सकते हैं, और सार्वजनिक दर्शन जनवरी से शुरू होंगे। 24 से आगे. सुबह के दर्शन का समय सुबह 7:00 बजे से 11:30 बजे तक और शाम के दर्शन का समय दोपहर 02:00 बजे से शाम 07:00 बजे तक निर्धारित है।

आरती सत्र में सुबह 6:30 बजे जागरण/श्रृंगार आरती, दोपहर 12 बजे भोग आरती और शाम 07:30 बजे संध्या आरती शामिल हैं। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भक्तों को प्रार्थना में शामिल होने और अयोध्या में श्री राम मंदिर की दिव्य आभा का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है।

Ayodhya Ram Mandir Opening Date And Darshan Timings

राम मंदिर दर्शन के समय और राम मंदिर के लिए पास कैसे बुक करें, इस पर एक नज़र डालें। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, मंदिर को दर्शन के लिए सुबह और शाम साढ़े 9 घंटे खोला जाएगा. सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक दर्शन हो सकेंगे। 

आरती कितने बजे शुरू होगी

वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, सुबह साढ़े 6 बजे और शाम को साढ़े 7 बजे आरती होगी. सुबह की आरती में शामिल होने के लिए पहले से बुकिंग करवानी होगी. शाम की आरती के लिए उस दिन भी बुकिंग हो सकती है। 

आरती के लिए बुकिंग कैसे होगी

आरती में शामिल होने के लिए पास जारी किए जाएंगे. ये पास श्रीराम जन्मभूमि के कैम्प ऑफिस से मिलेंगे. आरती शुरू होने से आधे घंटे पहले पास मिलेगा. पास लेने के लिए सरकारी आईडी प्रूफ साथ ले जाना होगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाकर भी पास लिया जा सकता है। 

आरती पास किसको मिलेगा 

आरती पास सेक्शन के मैनेजर ध्रुवेश मिश्रा ने न्यूज एजेंसी को बताया था कि पास फ्री में जारी किया जाएगा. एक वक्त की आरती के लिए फिलहाल 30 लोगों को ही पास दिया जाएगा. बाद में इस संख्या को और भी बढ़ाया जा सकता है। 

दर्शन कब से कर सकेंगे

राम मंदिर को आम लोगों के लिए 23 जनवरी से ही खोल दिया जाएगा. हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. इसलिए रामलला के दर्शन के लिए हर श्रद्धालु को 15 से 20 सेकंड का ही समय मिलेगा। 

टिकट कितने की है 

अयोध्या में राम मंदिर दर्शन के लिए टिकट की कीमत रुपये से शुरू होती है। 100 से शुरू, आधिकारिक वेबसाइट से टिकट खरीदें। दर्शन टिकट 100 रुपये से 300 रुपये है। इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, डीएल, पासपोर्ट आदि दस्तावेज चाहिए होंगे। वहीं आरती की टिकट की जानकारी अभी नहीं डी गई है। 

ऑनलाइन टिकट कैसे खरीदें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: https://srjbtkshetra.org/ पर जाकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

आरती/दर्शन बुकिंग तक पहुंचें: मुखपृष्ठ पर, “आरती/दर्शन बुकिंग” विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, आप सीधे [यहां] (सीधा लिंक डालें) पर क्लिक करके बुकिंग पृष्ठ पर जा सकते हैं।

तिथि और समय चयन: उपलब्ध विकल्पों में से दर्शन के लिए अपनी पसंदीदा तिथि और समय चुनें।

विवरण दर्ज करें: अपना नाम, आयु, लिंग और आईडी प्रमाण विवरण सहित आवश्यक जानकारी प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सटीक हैं।

मोबाइल सत्यापन: सत्यापन उद्देश्यों के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

भुगतान: कुल राशि की समीक्षा करें और भुगतान अनुभाग पर आगे बढ़ें। लेनदेन को सुरक्षित रूप से पूरा करने के लिए भुगतान बटन पर क्लिक करें।

पुष्टिकरण: भुगतान सफल होने पर, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण भेजा जाएगा।

बुकिंग विवरण और क्यूआर कोड: आपको क्यूआर कोड के साथ बुकिंग विवरण प्राप्त होगा। प्रवेश के लिए ये कोड जरूरी हैं।

प्रिंट करें और प्रस्तुत करें: पुष्टिकरण और क्यूआर कोड का प्रिंटआउट लें। निर्बाध प्रवेश के लिए उन्हें मंदिर के प्रवेश द्वार पर प्रस्तुत करें।

Ram Mandir ki Shubhkamnaye: राम मंदिर अयोध्या पर भेजें शुभकामनाएं, शायरी और बधाई संदेश


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।