1. Home
  2. National

Solar Street Lights in Ayodhya: अयोध्या में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सऊदी अरब का विश्व रिकॉर्ड तोड़ेगी योगी सरकार

Solar Street Lights in Ayodhya: अयोध्या में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने में सऊदी अरब का विश्व रिकॉर्ड तोड़ेगी योगी सरकार
Ayodhya Ram Mandir News: उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) जल्द ही अयोध्या में दुनिया की सबसे बड़ी सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स लाइन परियोजना को पूरा कर वैश्विक कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है। इस परियोजना के तहत 10.15 किमी के स्ट्रेच में 470 सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स लगाकर यूपीनेडा अयोध्या को जगमगाएगी।

Haryana News Post, (लखनऊ) Solar Street Lights in Ayodhya : प्रदेश की पहली सोलर सिटी के तौर पर विकसित हो रहे अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले सौर ऊर्जा संचालित स्ट्रीट लाइट के मामले में भी विश्व रिकॉर्ड बनेगा।

अयोध्या में दुनिया की सबसे सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स लाइन बना कर योगी सरकार सऊदी अरब का विश्व रिकॉर्ड तोड़ेगी।

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) जल्द ही अयोध्या में दुनिया की सबसे बड़ी सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स लाइन परियोजना को पूरा कर वैश्विक कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है।

इस परियोजना के तहत 10.15 किमी के स्ट्रेच में 470 सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स लगाकर यूपीनेडा अयोध्या को जगमगाएगी।

नेडा अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल, करीब 70 फीसदी कामों कार्यों को पूरा  कर लिया गया है और 22 जनवरी से पहले ही निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करके वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया जाएगा।

अयोध्या में यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीण नाथ पाण्डेय ने बताया कि 22 जनवरी के पहले ही अयोध्या में लक्ष्मण घाट से लेकर गुप्तार घाट होते हुए निर्मली कुंड तक 10.2 किमी के स्ट्रेच में 470 सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

परियोजना के तहत लक्ष्मण घाट से गुप्तार घाट तक 310 सोलर लाइट्स को इम्पैनल्ड करके रोलआउट कर दिया गया है। जबकि गुप्तारघाट से लेकर निर्मली कुंड तक 1.85 किमी के स्ट्रेच में 160 सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइटों को लगाने का काम जारी है।

यह सभी सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइटें एलईडी बेस्ड हैं जो कि 4.4 वॉट पावर पर कार्य करती हैं व स्मार्ट टेक्नोलॉजी युक्त हैं। इनके इंस्टॉलेशन के जरिए लक्ष्मण घाट से लेकर निर्मली कुंड तक 10.2 किमी का स्ट्रेच दूधिया रोशनी से जगमगा उठेगा।

सोलर स्ट्रीट लाइट्स की सबसे लंबी लाइन का विश्व रिकॉर्ड फिलहाल सऊदी अरब के मलहम के नाम दर्ज है। यहां वर्ष 2021 में 'लॉन्गेस्ट लाइन ऑफ द सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स' के तौर पर गिनीज बुक में रिकॉर्ड कायम किया गया था।

मलहम में 9.7 किमी स्ट्रेच में 468 सोलर पावर्ड लाइटें लगाकर वैश्विक कीर्तिमान स्थापित किया गया था, जबकि अब योगी सरकार अयोध्या में 10.2 किमी स्ट्रेच में 470 सोलर पावर्ड लाइटें लगाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ेगी। 

गौरतलब है कि बीते साल दीपावली के वक्त सरयू घाटों पर दीपोत्सव में अवध विश्वविद्यालय के 25000 वॉलेंटियरों ने मिलकर 22.23 लाख दीपक जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाई थी।

Ram Mandir Pran Pratishtha: बयानबाजी से बचें मंत्री, एग्रेशन नहीं आस्था दिखाएं : मोदी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।