1. Home
  2. National

किसानों के खिल उठे चेहरे, कृष‍ि मंत्री ने की घोषणा; किसानों को मिलेगा अब इसका भरपूर फायदा

किसानों के खिल उठे चेहरे, कृष‍ि मंत्री ने की घोषणा; किसानों को मिलेगा अब इसका भरपूर फायदा
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को सभी तरह की हितकारी योजनाओं का फायदा मिलना चाहिए।

केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई तरह की हितकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। जैसे सरकार पीएम क‍िसान सम्मान न‍िध‍ि योजना चला रही है। इसका फायदा देश के करोड़ों किसानों को हो रहा है।

वहीं राज्य सरकार की तरफ से भी किसानों की बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पीएम किसान समेत केंद्र के सभी कार्यक्रम या योजनाएं केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में लागू की जानी चाहिए।

एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर का ज्यादा से ज्यादा विकास

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों को सभी तरह की हितकारी योजनाओं का फायदा मिलना चाहिए। जानकारी के अनुसार तोमर की अध्यक्षता में एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर के व्यापक विकास के मकसद से केंद्र शासित प्रदेशों के साथ राष्ट्रीय राजधानी द‍िल्‍ली में एक मीट‍िंग हुई।

इस दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी देश के चौतरफा विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं और कार्यक्रम के माध्यम से पूरे मन से काम कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों में सरकार की ये योजनाएं 100 फीसदी पूरी तरह से शुरू हो जानी चाहिए।

वहां के सभी किसानों को इन योजनाओं का फायदा मिलना चाहिए। सरकार ने कहा कि सभी पात्र और सही किसानों, पशुपालकों और मछुआरों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) समेत सभी सारी योजनाओं का फायदा मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा अन्य राज्यों के साथ इन क्षेत्रों में भी विकास होने की जरूरत। केंद्र शासित प्रदेशों के छोटे किसानों के रहन-सहन में बदलाव आना चाहिए। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के पास  योजनाओं और धन की कोई कमी नहीं है। योजनाओं को सुचारु रूप से लागू करने की जरूरत है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।