1. Home
  2. National

UP Government का बड़ा फैसला, कार और बाइक खरीदने पर मिलेंगे पैसे

UP Government का बड़ा फैसला, कार और बाइक खरीदने पर मिलेंगे पैसे

सरकार की तरफ से जाड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति की माने तो प्रदेश में मैन्युफैक्चर की गई या फिर रजिस्टर किए गए वाहनों पर आपको 100 पर्सेंट तक कि छूट मिल जाएगी इनमें 2 व्हीलर, 3 व्हीलर एवं 4 व्हीलर के साथ साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन को भी शामिल किया गया है।


UP Government EV Plan : देश में इलेक्ट्रिक वाहन की डिमांड में समय के साथ काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए भारत सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने के लिए आकर्षक ऑफर और सब्सिडी लोगों को उपलब्ध करा रही है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार अभी हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने के लिए एक आकर्षक योजना लेकर आई है। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर आकर्षक सब्सिडी ऑफर की जा रही है।

3 साल तक टैक्स में मिल रहा है छूट

कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है की उत्तर प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले टैक्स को माफ कर रही है। इससे इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत में कमी आएगी और लोगों को इसे खरीदने में आसानी होगी।

सरकार की तरफ से एक अधिसूचना जाड़ी की गई है। जिसके तहत इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर 3 साल तक का टैक्स छूट और रजिस्ट्रेशन फीस से भी सब्सिडी दी जा रही है। सरकार ने इसे तत्काल प्रभाव से जाड़ी भी कर दिया है।

कितनी मिलेगी छूट

सरकार की तरफ से जाड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति की माने तो प्रदेश में मैन्युफैक्चर की गई या फिर रजिस्टर किए गए वाहनों पर आपको 100 पर्सेंट तक कि छूट मिल जाएगी इनमें 2 व्हीलर, 3 व्हीलर एवं 4 व्हीलर के साथ साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन को भी शामिल किया गया है। अभी आपको इलेक्ट्रिक वाहनों के फैक्ट्री मूल्य पर सीधा 15 प्रतिशत का छूट मिल जाएगा।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत आपको 2 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये प्रति वाहन, पहले 50,000 इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों पर अधिकतम 12,000 रुपये और पहले 25,000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन एक लाख रुपये तक की सब्सिडी सरकार ऑफर कर रही है।

इस योजना से इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री में और व्रिधि होने की उम्मीद है। यह सरकार पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को कम करने के लिए कर रही है। इसके अलावा इससे प्रदूषण से भी प्रभावी तौर पर लड़ने में मदद मिलेगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।