1. Home
  2. National

केंद्रीय कर्मचारियों के बीच आई खुशी की लहर महंगाई भत्ते को लेकर आयी बड़ी खबर, डीए में होगी रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों के बीच आई खुशी की लहर महंगाई भत्ते को लेकर आयी बड़ी खबर, डीए में होगी रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी
मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ा इजाफा कर सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी। 

केंद्रीय कर्मचारियों की अब जल्द ही मौज आने जा रही है, जिससे हर कोई मालामाल होने के साथ-साथ दो-दो हाथ उछल पड़ेंगे। सरकार अब जल्द ही केंद्रयी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को डीए बढ़ाने का गिफ्ट देने की जा रही है।

इससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी बूस्टर डोज से कम नहीं होगी। डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा हो सकते है, जिसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर पर भी बड़ा अपडेट मिलने की उम्मीद है।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो डीए बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। कर्मचारी भी सरकार के पत्ते खुलने का इंतजार टकीटकी लगाए कर रहे हैं।

डीए में होगा तगड़ा इजाफा

मोदी सरकार केद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के डीए में तगड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। डीए में इस बार भी 4 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है।

इसके बाद डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा होगा। वर्तमान में 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, सालाना दो बार डीए में बढ़ोतरी होती है, जिसकी दरें जून और जुलाई से प्रभावित मानी जाती है। अब डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो फिर इसकी दरें 1 जुलाई से लागू होंगे।

इससे पहले जो डीए बढ़ा था उसकी दरें 1 जनववरी 2023 से लागू कर दी गई हैं।

फिटमेंट फैक्टर पर भी हो सकता बड़ा फैसला

मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी तगड़ा इजाफा कर सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी। कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को 2.6 गुना से बढ़ाकर 3 गुना कर दिया जा सकता है।

माना जा रहा है कि यह फैसला किसी भी दिन लिया जाने की उम्मीद है। वैसे आधिकारिक तौर पर यह ऐलान नहीं किया गया है। बेसिक सैलरी में प्रति महीने 8000 रुपये बढ़ोतरी होगी।

इसके बाद बेसिक सैलरी बढ़कर 18 से 26 हजार रुपये हो जाएगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।