1. Home
  2. Rashifal

Rashifal 1 May: राशि के लोग ऑफिस के कार्य करने में दें अधिक ध्यान, बाकी जाने अपनी राशि का हाल

Rashifal 1 May: राशि के लोग ऑफिस के कार्य करने में दें अधिक ध्यान, बाकी जाने अपनी राशि का हाल
मीन राशि संयुक्त परिवार में रहने वाले अपनों के साथ समय बिताएं और एक दूसरे से बात कर उनकी समस्याओं पर चर्चा कर समाधान निकालें.

मेष

इस राशि के लोगों का अपने ही सहयोगियों के साथ काम को लेकर कंपटीशन रहेगा, उन्हें अपने को बेहतर सिद्ध करना होगा. कारोबारियों को व्यापार की ग्रोथ के लिए पूंजी निवेश की प्लानिंग करनी चाहिए, इसमें वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का ध्यान रखना होगा. मल्टी टास्क के लिए युवाओं को तैयार रहना होगा, अब किसी एक परंपरागत काम को जानने भर से काम नहीं चलने वाला है.

अपनों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी, उन्हें किसी विशेषज्ञ चिकित्सक के पास दिखाने के लिए ले जाएं और परामर्श के अनुसार काम करें. खराब दिनचर्या का स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है, इसलिए अपनी दिनचर्या को नियमित और स्वास्थ्यवर्धक करें. गरीबों को भोजन कराने की व्यवस्था करें, अन्न को सबसे श्रेष्ठ दान बताया गया है.

वृष

वृष राशि के लोग अपने अधीनस्थों की राय को महत्व दें, किसी भी मसले पर उनसे सलाह लें और झिड़कें नहीं. व्यापारी अपने कारोबार में प्रचार-प्रसार को भी महत्व दें. इसका सहारा लेकर वह अच्छा लाभ कमा सकेंगे. विद्यार्थी अपने कमजोर विषयों को लेकर परेशान रहेंगे, किंतु परेशान होने की बजाय ध्यान केंद्रित कर पढ़ने में मन लगाएं.

महामारी को लेकर अलर्ट रहना चाहिए, त्योहारों के इस दौर में बाजार में भीड़ बहुत है. ऐसे में जरूरी होने पर ही निकलें. जिम्मेदारियों को लेकर मानसिक चिंता रहेगी, जिम्मेदारियों का पालन तो करें, किंतु व्यर्थ की चिंता बिल्कुल न करें. अभी अच्छे लोगों से संपर्क बनाते चलें, यही नेटवर्क भविष्य में लाभकारी साबित होगा.

मिथुन

इस राशि के जो लोग अपनी नौकरी में बदलाव करने के बारे में विचार कर रहे हैं. उन्हें देख सुनकर ही बदलाव करना चाहिए. नए व्यापार के बारे में प्लानिंग कर सकते हैं, वैसे भी अब एक से अधिक व्यापार करने पर ही अपेक्षित लाभ मिल पाता है. युवाओं को नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए, हमेशा पॉजिटिव और प्रसन्न रहने का प्रयास करें.

मां के रोगों पर ध्यान दें और उनकी भरपूर सेवा करें, जरूरत होने पर उन्हें विशेषज्ञ चिकित्सक को दिखाने जाएं. अपने बीपी को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित दवाएं लेने के साथ ही बताए गए परहेज करें. किसी तरह की उलझन की स्थिति में अपने सलाहकारों और शुभचिंतकों से बात कर उनकी सलाह मानें.

कर्क

कर्क राशि के लोग कार्य को पूरा करने में परिश्रम के साथ बुद्धि का भी प्रयोग करें तो कार्य करने में सुविधा रहेगी. कारोबारियों को मुनाफे में कमी के चलते मन दुखी होगा, किंतु इतने से दुखी होने की जरूरत नहीं. काम धंधे में नफा नुकसान तो लगा ही रहता है. युवा दूसरों के प्रति अपने व्यवहार में विनम्रता बनाए रखें, विनम्रता ऐसा गुण है, जो मुश्किल कामों को भी आसान कर देता है.

परिवार में यदि कोई विवाह योग्य संतान है और उसके विवाह को लेकर आप कुछ परेशान भी हैं तो उसका विवाह तय होगा. हल्की-फुल्की बीमारी तो लगी ही रहती है, इस तरह की चीजों को लेकर बहुत अधिक महत्व नहीं देना चाहिए. सामाजिक कार्यक्रमों में अपनी गतिविधियां बढ़ाएं और लोगों के बीच सक्रिय रहते हुए कुछ समय भी दें.

सिंह

स राशि के जो लोग सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं, वह अपने प्रयास में सफलता प्राप्त करेंगे. व्यापार में घाटा और फायदा तो चलता रहता है, किंतु यदि लगातार घाटा हो रहा है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. किसी भी अजनबी की बातों में आने से युवाओं को बचना चाहिए, वह आपको सब्जबाग दिखाकर धोखा भी दे सकता है.

परिवार की अत्यधिक चिंता करने से बचें और 'हुइ है वहै जो राम रचि राखा' का अनुसरण करते हुए जीवन को आगे बढ़ाएं. बच्चों को सर्दी जुकाम से बचाकर रखें, मौसम के चलते वह चपेट में आ सकते हैं, ठंडी चीजों से भी बचाव रखें. नकारात्मक प्रवृत्ति से दूर रहें, यह प्रवृत्ति आपको मार्ग से भटका सकती है, इसलिए पॉजिटिव होकर काम करें.

कन्या

कन्या राशि के लोग ऑफिस के कार्य करने में अधिक ध्यान दें, नहीं तो ऑफिस का काम बिगड़ सकता है. व्यापारी अपने कारोबार में सोच समझकर ही नया बदलाव करें, बदलाव के पहले उसकी अच्छाई और बुराई के बारे में ठीक से समझ लें. युवा मित्रों से अच्छा व्यवहार करें और अपने मित्रों की संख्या में वृद्धि करने का काम भी करते चलें.

घर की जरूरतों को पूरा करना होगा, कुछ जरूरी सामान भी खरीदने पड़ेंगे, जिसके लिए धन का इंतजाम कर लें. सेहत ठीक रखना चाहते हैं तो समय पर भोजन करें और समय पर सो जाएं, ताकि सुबह समय से उठ सकें, वरना रोग पैदा होंगे. कोई भी निर्णय पूरे आत्मविश्वास के साथ लें और फिर असमंजस में न रहें.

तुला

इस राशि के जो लोग फाइनेंस का काम करते हैं उन्हें कोई बड़ी और अच्छी डील मिलेगी, जिसमें उनका कमीशन भी अच्छा बनेगा. छोटे बच्चों के लिए सामान्य से लेकर इलेक्ट्रानिक खिलौनों का काम करने वाले व्यापारियों को लाभ होने की स्थिति है. युवाओं को अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए, क्रोध बने बनाए काम बिगाड़ने के साथ ही सेहत भी खराब करता है.

घर की साज-सज्जा को महत्व दें.  ड्राइंग रूम और बेड रूम की सेटिंग को कुछ चेंज करके देखिए शायद अच्छी लगे. अपनी दिनचर्या को ठीक करें और सुबह जल्दी जागने के लिए रात में समय से सोने का सिस्टम बनाएं. राजनीति से जुड़े लोगों को एक्टिव होना चाहिए, बड़े नेताओं से मिलना-जुलना चाहिए, उनका यश और मान बढ़ेगा.

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के नौकरी करने वालों के स्थानान्तरण की संभावना है, आपके ऑफिस में तबादला सूची तैयार हो रही है. कारोबारियों के लिए वर्तमान समय आर्थिक दृष्टि से लाभदायक है, उन्हें कारोबार में पूंजी निवेश करना चाहिए. युवा किसी बात को लेकर असमंजस या भटकाव की स्थिति में हैं तो वरिष्ठों से राय लेनी चाहिए, समाधान होगा.

विवाह योग्य वर यदि किसी अच्छी सुशील और गुणी कन्या से विवाह चाहते हैं तो देवी मां की उपासना करें. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, इसलिए चिंता मुक्त रहें, किंतु सेहत ठीक रखने के लिए योग-प्राणायाम का सहारा लें. गरीब बच्चों को शिक्षा दान करें, उन्हें निशुल्क पढ़ाएं और संभव हो तो कॉपी-किताब की व्यवस्था भी कराएं. 

धनु

इस राशि के सरकारी नौकरी करने वालों के लिए आज का दिन उन्नतिदायक रहेगा, प्रमोशन की सूचना मिल सकती है. ताकत के बल पर व्यवसाय करना मुश्किल में डालेगा, इसलिए ताकत नहीं, बुद्धि और साहस का उपयोग करते हुए व्यापार करें. आईटी सेक्टर के युवाओं को सफलता मिलेगी, अन्य क्षेत्र के युवा भी अपने लक्ष्य पर फोकस करते हुए आगे बढ़ें.

माना आप बहुत व्यस्त हैं, फिर भी उसमें से कुछ समय निकाल कर संतान के साथ व्यतीत करें, छोटी संतान के साथ खेलें और बड़ी के संग बातें करें. डॉक्टर के बताए परहेज में किसी भी तरह की लापरवाही न करें, लापरवाही करना नुकसानदेह साबित हो सकता है. आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, आपको सुख और लाभ की प्राप्ति भी होगी.

मकर

मकर राशि के लोग कामकाज को लेकर सिर्फ चिंता ही न करें, बल्कि काम को करना भी शुरू करें, चिंता करने सा काम नहीं पूरा होगा. खुदरा व्यापारियों के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा, अच्छी बिक्री होने से कमाई भी अच्छी होने की उम्मीद है. युवा क्रिएटिव कार्यों पर फोकस करें, जितना भी रचनात्कम काम करेंगे, उन्हें उतना ही लाभ होगा.

संयुक्त परिवार में रहने वालों को सदस्यों के बीच आपसी तालमेल बढ़ाने का काम करना चाहिए, इसी से घर का वातावरण अच्छा होगा. बच्चों में इन्फेक्शन होने की आशंका है, इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और बहुत भीड़ में न जाएं. यदि कोई आपके पास उम्मीद लेकर मदद मांगने आए तो उसे निराश बिल्कुल भी न करें, जितना संभव हो मदद करें.

कुंभ

इस राशि के करियर में मेहनत अधिक रहेगी, फील्ड वर्क करने वाले परिश्रम करने को तैयार रहें, भागदौड़ कुछ  रहेगी. व्यापार में बहुत सी सजगता के साथ काम करें, वर्तमान समय इसे बढ़ाने का है, इसलिए बढ़ाने की प्लानिंग करें. युवाओं को मित्रों से बैर नहीं करना चाहिए, मित्र तो सुख-दुख के साथी होते हैं, किसी बात पर अनबन हो गई है तो फिर से बैठकर बात करें.

जीवनसाथी के साथ तनाव हो गया है तो कोई बात नहीं, सबके साथ ऐसा होता है, किंतु तनाव की बात को और बढ़ाने की कोशिश न करें. जंक फूड किसी भी तरह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, इससे बचाव रखें नहीं तो पेट खराब हो सकता है. अपनी गुप्त बातें किसी से भी शेयर न करें, अन्यथा फिर उन्हीं लोगों के जरिए आपके मान सम्मान को ठेस लगेगी.

मीन

मीन राशि के लोगों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी, उनकी मेहनत उन्हें अपने कार्यस्थल पर मान-सम्मान और प्रोन्नति देगी. व्यापारी वर्ग यदि अपने कारोबार में पूंजी निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो अभी उन्हें कुछ समय के लिए रुक जाना चाहिए. युवाओं को आलस्य से दोस्ती नहीं करनी है, उससे बचने का प्रयास करें और अपने गुरु का सदैव सम्मान करें.

संयुक्त परिवार में रहने वाले अपनों के साथ समय भी बिताएं, एक दूसरे से बात करें, उनकी समस्याओं पर चर्चा कर समाधान निकालें. मादक पदार्थों का सेवन करना जानलेवा हो सकता है, इसलिए यदि आप करते हैं तो इसे छोड़ने में देरी न करें. अपने आसपास के पर्यावरण को सुधारने में आप भी मदद करें, मोहल्ले के पार्क में पौधारोपण का काम करें.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।