1. Home
  2. Utility News

जानिए Walmart मेटावर्स की दुनिया में क्यों हुई शामिल? ऐसे मिलेगा Roblox एक्सपीरियंस

जानिए Walmart मेटावर्स की दुनिया में क्यों हुई शामिल? ऐसे मिलेगा Roblox एक्सपीरियंस
Metaverse Industry: वॉलमार्ट लैंड और वॉलमार्ट के यूनिवर्स आफ प्ले नामक दो नए स्थान हैं, जो दोनों अद्वितीय इंटरैक्टिव सामग्री और मनोरंजन प्रदान करते हैं। सक्रियण वॉलमार्ट को रोबॉक्स पर उद्यम करने वाला सबसे बड़ा खुदरा ब्रांड बनाता है, जो ऐसे समय में युवा दर्शकों तक पहुंचने के लिए ब्रांडों के लिए एक जगह के रूप में लोकप्रिय हो गया है जब महामारी ने उपभोक्ताओं की आनलाइन आदतों को बदल दिया है।

नई दिल्‍ली। Metaverse Story: वॉलमार्ट (WMT) ने मेटावर्स की दुनिया में एंट्री कर ली है। रोबोक्स एक मेटावर्स मेगा-प्लेटफॉर्म है जो छोटे बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय है। वॉलमार्ट लैंड, फैशन और स्टाइल से संबंधित हर चीज को अपनाने का लक्ष्य रखता है। वॉलमार्ट अनुसार इसमें इलेक्ट्रिक आइलैंड, हाउस आफ स्टाइल और इलेक्ट्रिक फेस्ट सहित कई तरह के इमर्सिव अनुभव होंगे। वे बेहतरीन फैशन, स्टाइल, सौंदर्य और मनोरंजन के सामान लाएंगे। बहुराष्ट्रीय खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट ने मेटावर्स प्लेटफॉर्म रोबॉक्स (Roblox) पर दो नए अनुभव लॉन्च किए हैं जो युवा दर्शकों को लक्षित करते हैं। तो चलिए जानेंगे इनके बारे में।

 

 

वॉलमार्ट के कितने स्थान हैं?

 

 

आपको बता दें वॉलमार्ट लैंड और वॉलमार्ट के यूनिवर्स आफ प्ले नामक दो नए स्थान हैं, जो दोनों अद्वितीय इंटरैक्टिव सामग्री और मनोरंजन प्रदान करते हैं। सक्रियण वॉलमार्ट को रोबॉक्स पर उद्यम करने वाला सबसे बड़ा खुदरा ब्रांड बनाता है, जो ऐसे समय में युवा दर्शकों तक पहुंचने के लिए ब्रांडों के लिए एक जगह के रूप में लोकप्रिय हो गया है जब महामारी ने उपभोक्ताओं की आनलाइन आदतों को बदल दिया है। वॉलमार्ट ने कहा कि यह ग्राहकों की अगली पीढ़ी को टारगेट कर रहा है। क्योंकि कोविड-19 ने उपभोक्ताओं की खरीदारी की आदतों को बदल दिया और ई-कॉमर्स की बिक्री में वृद्धि हुई।

 

 

क्यों वॉलमार्ट युवाओं को वर्चुअल रियलिटी में खींचना चाहता? 

 

 

'वॉलमार्ट लैंड' में 'स्ट्रेंजर थिंग्स' स्टार नूह नैप, एक वर्चुअल ड्रेसिंग रूम और लोकप्रिय कलाकारों के साथ एक संगीत समारोह के साथ नेटफ्लिक्स ट्रिविया अनुभव होगा। यह उन अवतारों के लिए "वर्च" भी बेचेगा जो वॉलमार्ट के स्टोर में रियल लाइफ मर्चेंडाइज से मेल खाते हैं। दूसरा अनुभव वॉलमार्ट का यूनिवर्स आॅफ प्ले से छुट्टियों के मौसम के लिए अपने सबसे लोकप्रिय टॉ प्रोडक्ट्स के पात्रों की विशेषता वाले इमर्सिव गेम पेश करेगा। विशेष रूप से वॉलमार्ट युवाओं को वर्चुअल रियलिटी में खींचना चाहता है। वॉलमार्ट लैंड के इलेक्ट्रिक फेस्ट में मैडिसन बीयर और केन ब्राउन परफॉर्म करेंगे। इसका वर्चुअल ड्रेसिंग रूम एएफपी4, हैल्सी के मेकअप ब्रांड और वॉलमार्ट के साथ यूटूब्स ब्रुकलिन और बेली की स्किनकेयर लाइन जैसे प्रोडक्ट प्रोवाइड करता है।

 

 

क्यों ग्राहक, रोबॉक्स पर "ज्यादा से ज्यादा समय" बिता रहे?

 

 

इस मामले में वॉलमार्ट के चीफ मार्केटिंग आॅफिसर, विलियम व्हाइट का कहना है कि उन्हें पता है कि ग्राहक, रोबॉक्स पर "ज्यादा से ज्यादा समय" बिता रहे हैं। 2004 में स्थापित गेमिंग प्लेटफॉर्म रोबॉक्स मेटावर्स में अग्रणी है। हालांकि टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनियां फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट और ईपीआईसी गेम्स ने प्रचार में शामिल होने के लिए बड़ी योजनाएं जारी की हैं। रोबॉक्स ने पिछले मार्च में कामकाज शुरू किया, जब वॉल स्ट्रीट पर शुरूआत हुई तो कंपनी की वैल्युएशन 45 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी थी।

Also Read: दिल्‍ली में आज भी जारी है बाल विवाह, आंकड़े जान दंग रह जाएंगे आप

2035 तक मेटावर्स की इंडस्ट्री इतने करोड़ तक हो सकती

बैंक आफ अमेरिका के विश्लेषक का कहना है कि किशोर और संभावित वयस्क, अंतत: रोबॉक्स को एक बहुउद्देश्यीय मंच के रूप में देख सकते हैं, जैसे कि सोशल नेटवर्क को उनके मूल विश्वविद्यालय के छात्र जनसांख्यिकीय से आगे बढ़ने के रूप में देखा गया था। मेटावर्स की सुर्खियों के बावजूद, रोबॉक्स के शेयरों में लगभग 64 फीसदी की गिरावट आई है। आज के कारोबार में इसका स्टॉक 2 फीसदी से अधिक ऊपर है। एक रिसर्च मुताबिक साल 2035 तक मेटावर्स की इंडस्ट्री 74.8 लाख करोड़ रुपए की हो सकती है। बता दें मेटावर्स से इंटरनेट इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पूरी तरह अलग होगा। वर्चुअल वर्ल्ड में आप वो सब कर सकेंगे, जो रियल्टी में करते हैं।

Also Read: इस बार छोटी और बड़ी दीपावली एक साथ, जानें कारण

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।