1. Home
  2. Utility News

Aadhaar Card: आधार कार्डधारकों पर टूटा तबाही का पहाड़, जल्द नहीं कराया यह काम तो होगा बड़ा नुकसान

Aadhaar Card: आधार कार्डधारकों पर टूटा तबाही का पहाड़, जल्द नहीं कराया यह काम तो होगा बड़ा नुकसान
यूआईडीएआई के मुताबिक, अपने 10 साल पुराना आधार कार्ड जल्द अपडेट करा लें, जिसके लिए एक सुविधा का ऐलान किया गया है।

आपके पास आधार कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बड़े ही महत्वपूर्ण साबित होने जा रही है। अगर आपने इस खबर को इग्नोर किया तो फिर नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि यह गाइड लाइन सरकार की ओर से जारी की गई है।

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो फिर सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा, नजरअंदाज किया तो आप कोई भी काम नहीं करवा सकेंगे। दरअसल, आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक ऐसा नियम बना दिया है, जिसे सनसनी लोगों में भगदड़ मची है।

यूआईडीएआई के मुताबिक, 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी कर दिया है, जिसे इग्नोर करने पर नुकसान उठाना पड़ेगा। इसमें सबसे खास बात यह है कि आप इसे अब मुफ्त में अपडेट करा सकेंगे, जिसके लिए कोई शुल्क देना नहीं होगा।

इसे जानने के लिए आपको पूरा आर्टिकल नीचे तक पढ़ने की जरूरत होगी।

जानिए किस दिन मुफ्त में कराएं आधार अपडेट

यूआईडीएआई के मुताबिक, अपने 10 साल पुराना आधार कार्ड जल्द अपडेट करा लें, जिसके लिए एक सुविधा का ऐलान किया गया है। आप आराम से फ्री में आधार को अपडेट कराने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

यूआईडीएआई के अनुसार अगर आप यह काम 14 जून 2023 को कराते हैं तो आपका एक भी रुपया नहीं लगेगा, वैसे अब 25 रुपये फीस के तौर पर देने पड़ रहे हैं। संस्था ने आधिकारिक तौर पर यह ऐलान किया है, जो आपके लिए किसी तोहफे से कम नहीं है।

यूआईडीएआई ने आधिकारिक तौर पर कहा कि निवासियों को अपने आधार को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला लिया गया है। लोगों की सहूलियत के लिए यह कदम उठाया गया है.

अपडेट नहीं कराने पर होगा यह नुकसान

सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, आपने 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो फिर कई जरूरी काम बीच में लटकने तय हैं।

इसमें बैंकिंग, वित्तीय, सरकारी योजना, सरकारी फॉर्म नहीं भर सकेंगे। इसके लिए अलावा भी कई कई अधर में रह जाएंगे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।