1. Home
  2. Utility News

नहीं खुल रही EPFO की वेबसाइट, तो ऐसे भी चेक कर सकते है अपना PF बैलेंस

नहीं खुल रही EPFO की वेबसाइट, तो ऐसे भी चेक कर सकते है अपना PF बैलेंस
वहीं आपको बता दें कि बीते कुछ समय से ईपीएफओ पोर्टल से पीएफ पासबुक (PF Passbook) को देखने और डाउनलोड करने में समस्या आ रही है।

हर नौकरीपेशा व्यक्ति का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में खाता होता है और ईपीएफओ (EPFO) के तहत एक बचत योजना चलाई जा रही है, जिसे ईपीएफ (EPF) कहा जाता है।

हर कर्मचारी का एक EPF खाता खुला होता है, जिसमें उसकी सैलरी का एक हिस्सा जमा किया जाता है और यह पैसा उसे रिटायरमेंट के समय एकमुश्त दे दिया जाता है। इस EPF कर्मचारी और नियोक्ता दोनों का योगदान जमा होता है।

EPF योजना में मिलते हैं कई लाभ

ईपीएफ योजना के जरिए कर्मचारियों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। जैसे कि टैक्स बेनेफिट, रिटायरमेंट में वित्तीय सुरक्षा और कुछ परिस्थितियों में लोन आदि लाभ मिलते हैं। कर्मचारी अपने पीएफ खाते का बैलेंस मिस्ड कॉल, एसएमएस,  ईपीएफओ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए जान सकता है।

एक तरह से कहें तो कर्मचारी अपने पीएफ खाते का बैलेंस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेक कर सकता है।

ईपीएफओ पोर्टल (EPFO Portal)

वहीं आपको बता दें कि बीते कुछ समय से ईपीएफओ पोर्टल से पीएफ पासबुक (PF Passbook) को देखने और डाउनलोड करने में समस्या आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईपीएफ पासबुक एक ऐसी सुविधा है, जिसमें आपको हर महीने का बैलेंस देखने को मिल जाएगा।

बता दें कि पीएफ खाताधारकों ने जानकारी दी है कि वो अपनी ई-पासबुक को ऑनलाइन वेबसाइट पर नहीं देख पा रहे हैं। इसके बाद ईपीएफओ ने कहा कि वो इस बात की जांच कर रहे हैं। वैसे आपको पहले ही बता चुके हैं कि आप कई तरीकों से पीएफ बैलेंस (PF Balance) को चेक कर सकते हैं।

ऐसे उमंग ऐप की मदद से चेक करें पीएफ बैलेंस (PF Balance Check By Umang App)

इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले, ऐप स्टोर और विंडोज स्टोर से उमंग ऐप  डाउनलोड करें।

अब ईपीएफओ को खोजें।

इसके बाद ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें।

अब अपना UAN नंबर दर्ज करें।

इसके बाद ‘Get OTP’ पर क्लिक करें।अब OTP को दर्ज करें।

अब मेंबर आईडी और डाउनलोड ई-पासबुक’ को चुने।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।