1. Home
  2. Utility News

Pancard Update: सूरज निकलते ही पैन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, इस गलती पर पड़ेगा 10,000 का जुर्माना

Pancard Update: सूरज निकलते ही पैन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, इस गलती पर पड़ेगा 10,000 का जुर्माना
आपका पैन कार्ड 1 अप्रैल 2023 से काम करना भी बंद देगा, जिससे सभी जरूरी काम बीच में लटकने तय माने जा रहे हैं। इसलिए आप जल्द ही जनसुविधा केंद्र पहुंचकर यह काम आराम से करवा सकते हैं।

 आपके पास पैन कार्ड बना हुआ है तो फिर सरकार द्वारा बनाया गया नया नियम को जरूर पढ़ लें, नहीं तो आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। अब सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का काम जरूरी कर दिया है, जिसके नहीं होने पर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

माना जा रहा है कि अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं तो जुर्माने का साथ-साथ आपके सभी काम बीच में अटक जाएंगे। इसके अलावा भी एक नियम ऐसा भी है, जिस इग्नोर करने पर आपको सलाखों के पीछे जाने की जरूरत होगी।

इसलिए आप तुरंत यह काम करा लें, जिसके लिए एक तारीख तय की गई है, जिसके बाद आपको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

इस तारीख तक पैन को आधार कार्ड से कराएं लिं

अपने पास रखे पैन कार्ड को आप जल्द ही आधार कार्ड से लिंक कराने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा आयकर विभाग के मुताबिक, अपना पैन कार्ड आपको 31 मार्च 2023 से लिंक कराना जरूरी कर दिया है।

अगर आप तय तारीख तक ऐसा नहीं कराते हैं तो फिर आपको 10 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर देने होंगे। इतना ही नहीं आपका पैन कार्ड 1 अप्रैल 2023 से काम करना भी बंद देगा, जिससे सभी जरूरी काम बीच में लटकने तय माने जा रहे हैं।

इसलिए आप जल्द ही जनसुविधा केंद्र पहुंचकर यह काम आराम से करवा सकते हैं।

दो पैन कार्ड का यूज करने पर कसेगा कानूनी शिकंजा

अगर आप दो पैन कार्ड का यूज कर रह रहे हैं तो फिर सरकार ने इसे गैरकानूनी माना है। आप एक पैन कार्ड का तुरंत सरेंडर कर दें, नहीं तो आप पर कानूनी शिकंजा कसना तय माना जा रहा है।

सरकार के मुताबिक, अगर आप दो पैन कार्ड का यूज करते पकड़े जाते हैं तो फिर 6 महीने की जेल जाना तय है। इसलिए आप जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक पैन कार्ड को निष्क्रिय करा दें।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।